ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपांच निर्वासित गो-वंश को मिले दो गो-पालक

पांच निर्वासित गो-वंश को मिले दो गो-पालक

मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सुपुर्दगी योजना के तहत रविवार को पांच निराश्रित गोवंश को गो पालक को सौंपा गया। इन गो पालकों को प्रति गोवंश प्रतिदिन 30 रुपये उनके खाते में योजना के मुताबिक दिए...

पांच निर्वासित गो-वंश को मिले दो गो-पालक
गोरखपुर मुख्य संवाददाता,गोरखपुर Mon, 14 Oct 2019 12:09 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सुपुर्दगी योजना के तहत रविवार को पांच निराश्रित गोवंश को गो पालक को सौंपा गया। इन गो पालकों को प्रति गोवंश प्रतिदिन 30 रुपये उनके खाते में योजना के मुताबिक दिए जाएंगे। 
खोराबार के मिर्जापुर काजी हाउस पर रविवार को योजना के तहत सुपुर्दगी कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिले में योजना के अंतर्गत इस पहली सुपर्दगी में मिर्जापुर के भुवन भाष्कर पांडेय ने चार निर्वासित गोवंश को अपनाया जबकि गहिरा गांव के राजनाथ यादव ने एक निराश्रित गोवंश को अपनाया। पशुपालकों को गोवंश सौंपने स्वयं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. डीके शर्मा पहुंचे थे। 
उन्होंने हिन्दुस्तान को बताया कि इस योजना के तहत निराश्रित गोवंश को लेने वाले पशुपालकों को जिलाधिकारी की तरफ से प्रति गोवंश 900 रुपये महीने दिए जाएंगे। ताकि इनके भरण पोषण में उन्हें सहायता मिले।  इस योजना से एक तो निराश्रित मवेशियों का भरण-पोषण हो जाएगा और उनके गोबर और गोमूत्र का इस्तेमाल भी खाद के रूप में हो सकेगा। डा. राजेश त्रिपाठी ने बताया कि निर्वासित गोवंश को अपनाने वाले प्रत्येक पशुपालक के साथ पशुपालन विभाग सदैव सहयोगी की भूमिका में रहेगा। इस दौरान पशु चिकित्साधिकारी डा. वीके सिंह, पशुधन प्रसार अधिकारी घनश्याम, संजय सहाय समेत अन्य उपस्थित रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें