ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरचोरी के डर से व्यापारी घर उठा ले आए ‘दुकान

चोरी के डर से व्यापारी घर उठा ले आए ‘दुकान

लॉकडाउन में घरों में कैद कारोबारी एक दूसरी मुश्किल से भी दोचार हो रहे हैं। उनकी चिंता दुकानों को लेकर है। उन्हें डर सता रहा है कि कहीं उनकी दुकानों पर चोरों की नज़र न पड़ जाए। वे दुकानदार ज्यादा...

चोरी के डर से व्यापारी घर उठा ले आए ‘दुकान
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 28 Mar 2020 01:47 AM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन में घरों में कैद कारोबारी एक दूसरी मुश्किल से भी दोचार हो रहे हैं। उनकी चिंता दुकानों को लेकर है। उन्हें डर सता रहा है कि कहीं उनकी दुकानों पर चोरों की नज़र न पड़ जाए। वे दुकानदार ज्यादा परेशान हैं जिनकी कीमती सामानों की दुकाने हैं। चोरी के डर से कई कारोबारी अपनी ‘दुकान ही घर समेट ले आए हैं। कुछ व्यापारी तकनीक के जरिए घर बैठे अपनी दुकानों की निगरानी कर रहे हैं। ये वे लोग हैं जिन्होंने दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवा रखे हैं और उसे मोबाइल से जोड़ा हुआ है।

कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू लगा था। उसके अगले दिन से लॉकडाउन कर दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले 25 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की थी लेकिन बाद में पीएम ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की। व्यापारी भी घर से नहीं निकल पा रहे हैं।

बीते दिनों शाही मार्केट में महेश शुक्ला के प्रीती इंटर प्राइजेज में हुई चोरी ने कारोबारियों की नींद उड़ दी है। यहां से चोर 14 लैपटाप, छह टीवी, 52 हजार रुपये तथा सीसी टीवी कैमरा उठा ले गए थे।

इस चोरी के बाद दुकानदारों को अपनी दुकानों की सुरक्षा को लेकर खतरा महसूस होने लगा। लॉकडाउन के दौरान मिली छूट में ये दुकानदार भाग कर दुकान जाते थे और अपने कीमती सामान घर लाकर रखने लगे। मोबाइल, ज्वेलरी और लैपटाप के दुकानदारों ने अपने ज्यादातर सामान दुकानों से निकाल लिए हैं।

स्टार कम्प्यूटर के संचालक असलम भी उनमें से एक हैं। असलम ने बतया कि चोरी से वे इतने डर गए कि उन्होंने दुकान से लैपटाप व अन्य सामान घर ले आने का निर्णय लिया है।

शाही मार्केट के कारोबारी दिनेश कुमार सिंह और राजकुमार सिंह ने सीसी टीवी कैमरे लगवा रखे हैं और उन्हें मोबाइल से अटैच कर लिया है। ये दोनों हर घंटे दुकान की स्थिति चेक करते रहते हैं। अभिषेक सामान घर नहीं ले जा पाए थे लिहाजा वे बच बचाकर रोज अपनी दुकान को चेक करने मार्केट जाने की कोशिश करते हैं। असुरन पर विकास मोबाइल के नाम से दुकान चलाने वाले विकास भी चोरी के डर से अपना सामान उठा ले गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें