ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनेपाल में जमीन से हवा तक खौफ और बाधा, रद्द हो रहे टूर

नेपाल में जमीन से हवा तक खौफ और बाधा, रद्द हो रहे टूर

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता शादी के बाद हिमालय की वादियों में हनीमून टूर की योजना...

नेपाल में जमीन से हवा तक खौफ और बाधा, रद्द हो रहे टूर
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 22 Jan 2023 01:11 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

शादी के बाद हिमालय की वादियों में हनीमून टूर की योजना बना चुके दर्जनों जोड़ों ने नेपाल के वर्तमान हालात को देख फिलहाल यात्रा स्थगित कर दी है। यूं कह लें कि हिमालय की वादियों में हनीमून टूर पर ब्रेक लग गया है।

दरअसल, बीते रविवार को नेपाल में एक विमान के कैश होने के बाद 68 यात्रियों की मौत से प्लेन से यात्रा करने वाले लोग सहमे हुए हैं। इसके साथ ही काठमांडू के रास्ते में मुगलिन के पास सड़क निर्माण के लिए पांच घंटे यातायात बाधित होने से सड़क मार्ग से जाना मुश्किल हो गया है। ऐसे में दो दर्जन से अधिक जोड़ों ने टूर पैकेज को स्थगित कर दिया है। प्री-बुकिंग स्थगित होने के साथ ही काठमांडू और पोखरा के लिए पैकेज बुकिंग में करीब 30 फीसदी की गिरावट आ गई है।

ट्रेवेल एजेंसी संचालक विक्रम सिंह का कहना है कि शादियों के सीजन में हनीमून के लिए खूब बुकिंग होती है। बुकिंग में जहां 30 फीसदी की गिरावट आई है वहीं पहले से पैकेज बुक करा चुके लोग भी फिलहाल नेपाल जाने से कतरा रहे हैं। विक्रम ने बताया कि उन्होंने आगामी 28 जनवरी को 7 जोड़ों का पोखरा के लिए हवाई टूर बुक किया था। इसी बीच नेपाल में प्लेन क्रैश हो जाने से सात में से पांच ने प्लान स्थगित कर दिया है। इन जोड़ों का कहना है कि आगामी दिनों में वहां के हालात को देखने के बाद फिर प्लान बनाएंगे। ट्रेवेल्स एजेंसी संचालक वासुकी ने बतया कि फिलहाल लोगों में डर बना हुआ है इस वजह से यात्रियों की संख्या कम हुई है।

मुगलिन में 11 से 3 बजे तक रास्ता बंद

मुगलिन के पास रोड निर्माण के चलते यहां के लोक निर्माण विभाग ने दिन में 11 बजे से दोपहर तीन बजे रास्ता बंद कर दिया है। ट्रेवेल एजेंट वासुकी बताते हैं इस सीजन में सभी माध्यमों से गोरखपुर से रोजाना करीब तीन हजार लोग नेपाल की यात्रा करते हैं। यह संख्या इस समय घटकर 2 हजार के करीब आ गई है।

फिलहाल स्थगित कर दिया है टूर

धर्मपुर के रहने शिवांग और मोनिका बताते हैं उनकी शादी 31 जनवरी को है। उन लोगों ने 6 फरवरी को हवाई टूर पैकेज लिया था। लेकिन हाल ही में नेपाल में विमान क्रैश की घटना ने डरा कर रख दिया है। रोड से भी काठमांडू जाने में दिक्कत है। उसके लिए रात में ही गोरखपुर से निकलना पड़ेगा। ऐसे में फिलहाल हम लोगों ने नेपाल टूर स्थगित कर दिया है।

इसलिए जाते हैं काठमांडू

नए जोड़े अपनी जिंदगी की शुरुआत करने के लिए काठमांडू को प्राथमिकता पर चुनते हैं। काठमांडू हवाई अड्डे पर उतरते ही हवाई जहाज की खिड़की से अनगिनत मंदिरों की चोटियों के दर्शन हो जाते हैं। शहर में घूमते वक्त हर घड़ी पास के आध्यात्मिक केंद्रों से आती मधुर आवाज सुनाई देती रहती है। इसीलिए नए जोड़े वहां जाना पसंद करते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें