ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरडीडीयू में तेज हुई डाटा फीडिंग, पुराने सौ फेलोशिप पर फंसा पेंच

डीडीयू में तेज हुई डाटा फीडिंग, पुराने सौ फेलोशिप पर फंसा पेंच

डीडीयू में आठ महीने से लंबित जेआरएफ एसआरएफ की डाटा फीडिंग का काम तेज हो गया है। यूजीसी सेल ने आश्वस्त किया है कि करीब ढाई सौ शोधार्थियों की डाटा फीडिंग एक सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। इस बीच सौ उन...

डीडीयू में तेज हुई डाटा फीडिंग, पुराने सौ फेलोशिप पर फंसा पेंच
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 15 Nov 2018 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

डीडीयू में आठ महीने से लंबित जेआरएफ एसआरएफ की डाटा फीडिंग का काम तेज हो गया है। यूजीसी सेल ने आश्वस्त किया है कि करीब ढाई सौ शोधार्थियों की डाटा फीडिंग एक सप्ताह में पूरी कर ली जाएगी। इस बीच सौ उन फाइलों पर पेंच फंस गया है, जो अप्रैल के पहले से लंबित पड़ी थीं। इनका डाटा फीड ही नहीं हो पा रहा है। यूजीसी सेल ने दो आदमियों को यूजीसी कार्यालय भेजकर इन्हें निस्तारित कराने की अनुमति विवि प्रशासन से मांगी है।

यूजीसी ने मार्च 2018 के बाद जेआरएफ एसआरएफ की सभी फाइलें ऑनलाइन फीड करने की जिम्मेदारी विवि को दे रखी है।

इसके बाद अन्य विवि में सभी को फेलोशिप मिल रही थी मगर डीडीयू में डाटा फीडिंग के अभाव में यहां के करीब 350 शोधार्थियों को फेलोशिप नहीं मिल पा रही थी। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान में समाचार प्रकाशित होने के बाद यूजीसी सेल तेज हो गया है। यूजीसी सेल के इंचार्ज रामेश्वर पांडेय ने बताया कि उन्होंने एक महीने पहले ही चार्ज लिया है। इसके बाद से फाइलें खोज कर डाटा अपलोड करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 31 मार्च के बाद से लंबित करीब 250 फाइलों की फीडिंग तेजी से कराई जा रही है। बुधवार को डाटा फीडिंग के बाद 50 के आस पास फाइलें बच गई हैं। इन सभी की फीडिंग एक सप्ताह के अंदर करा ली जाएगी। इसके बाद यूजीसी इन सभी शोधार्थियों की फेलोशिप उनके खातों में भेज देगी।

31 मार्च से पहले की लंबित करीब सौ फाइलें अब खोज कर निकाली गई हैं। काफी प्रयास के बाद भी इनकी फीडिंग नहीं हो पा रही है। इनका डाटा अपलोड ही नहीं हो पा रहा है। यूजीसी सेल के इंचार्ज ने विवि प्रशासन से अनुमति मांगी है कि दो कर्मचारियों को यूजीसी कार्यालय दिल्ली भेज कर तकनीकी गड़बड़ियां दूर करा ली जाएं ताकि उनका भी डाटा फीड हो सके।

यूजीसी सेल ने मांगा डाटा इंट्री ऑपरेटर व इंटरनेट युक्त कंप्यूटर

यूजीसी सेल प्रभारी ने विवि प्रशासन से यूजीसी सेल के लिए अलग से डाटा इंट्री ऑपरेटर व इंटरनेट युक्त कंप्यूटर की मांग की है ताकि समय से फेलोशिप की फाइलों की डाटा फीडिंग कराई जा सके। इस सेल में न तो इंटरनेट है और न ही कंप्यूटर। प्रति दिन 10 से 15 फेलोशिप की फाइलें सेल में जमा होती हैं। फिलहाल इनकी फीडिंग के लिए ऑनलाइन सेल की मदद ली जाती है। ऑनलाइनल सेल के पास पहले ही ढेरों काम लंबित रहे हैं, इसलिए यूजीसी की फाइलें लंबित रह जाती हैं। रामेश्वर पांडेय ने बताया कि इंटरनेट की अनुमति मिल गई है मगर कंप्यूटर व डाटा इंट्री ऑपरेटर की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें