ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में लगी किसानों की पाठशाला, बताए पैदावार बढ़ाने के तरीके

गोरखपुर में लगी किसानों की पाठशाला, बताए पैदावार बढ़ाने के तरीके

गोरखपुर के भटहट क्षेत्र के करमौरा गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसर में चार दिवसीय किसान पाठशाला का शुभारम्भ सोमवार को हुआ। मास्टर ट्रेनर एवं सहायक विकास अधिकारी कृषि रक्षा जयराम प्रसाद कोरी ने रबी...

गोरखपुर में लगी किसानों की पाठशाला, बताए पैदावार बढ़ाने के तरीके
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 17 Dec 2018 06:25 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर के भटहट क्षेत्र के करमौरा गांव के प्राथमिक विद्यालय परिसर में चार दिवसीय किसान पाठशाला का शुभारम्भ सोमवार को हुआ। मास्टर ट्रेनर एवं सहायक विकास अधिकारी कृषि रक्षा जयराम प्रसाद कोरी ने रबी फसलों की जानकारी देते हुए पैदावार को कैसे बढ़ाया जाए। इस पर किसानों को विस्तार से जानकारी दी।

ट्रेनर ने रबी की प्रमुख फसलों की मुख्य प्रजातियों एवं अधिक उत्पादन के लिए प्रभावी बिंदु पर विस्तार से प्रकाश डाला। इसके साथ ही कृषि वानिकी पारदर्शी किसान सेवा मोबाइल एप तथा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) की जानकारी दी। उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं, बीजो पर अनुदान एवं रबी फसलों के समर्थन मूल्य, फसल अवशेष प्रबंधन, किसान पारदर्शी योजना आदि विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर ग्राम सचिव प्रशांत सहगल, रामचंद्र यादव, बाबूलाल वर्मा, शिवचंद यादव, गौरी यादव, वीरेंद्र सिंह, अखिलेश सिंह, सुग्रीव, जिलेबा देवी आदि किसान उपस्थित रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें