ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर80 हजार लेकर दिया फर्जी वीजा, शिकायत पर दे रहे धमकी

80 हजार लेकर दिया फर्जी वीजा, शिकायत पर दे रहे धमकी

सचित्रसचित्र -17 से नौकरी दिलाने व 23 विदेश भेजने के नाम पर हुई है ठगी -चौपाल में पांच प्रार्थनापत्रों पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का...

80 हजार लेकर दिया फर्जी वीजा, शिकायत पर दे रहे धमकी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 29 Nov 2021 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। निज संवाददाता

नौकरी दिलाने और विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वालों की पहचान कर कार्रवाई करने के उद्देश्य से ऑपरेशन ईगल के तहत रविवार को पुलिस लाइंस में चौपाल का आयोजन किया गया, जिसमें ठगी के शिकार 65 पीड़ितों ने पुलिस से पैसा लौटाने की गुहार लगाई। इसमें 17 नौकरी दिलाने और 23 विदेश भेजने के नाम पर ठगी के शिकार हुए हैं। एसपी सिटी सोनम कुमार ने पांच प्रार्थना पत्रों पर संबंधित थानेदार को मुकदमा दर्ज कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है।

जिले में आए दिन नौकरी दिलाने और विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला प्रकाश में आता रहता है। इसको गंभीरता से लेते हुए एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने ऑपरेशन ईगल के तहत जालसाजों को चिन्हित कर कार्रवाई का निर्देश दिया है। पुलिस लाइन में चौपाल लगाकर जिले भर से ठगी के शिकार को बुलाया गया। एसपी सिटी ने चौपाल में पहुंचे पीड़ितों की फरियाद सुनी। चौपाल में 65 ठगी के शिकार ने न्याय की गुहार लगाई जबकि 40 मामलों में प्रार्थना पत्र पुलिस ने प्राप्त किया। इसमें नौकरी दिलाने के नाम 17 और विदेश भेजने के नाम 23 पीड़ितों ने प्रार्थना पत्र दिया। एसपी सिटी ने पांच प्रार्थना पत्रों पर संबंधित थानेदार को मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई का निर्देश दिया है।

-----------

गैंगस्टर एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

एसपी सिटी ने बताया कि फर्जी पासपोर्ट व वीजा बनवाकर विदेश भेजने के नाम पर ठगी करने वाले गैंग व व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी, चिन्हित गैंग के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। ठगी के शिकार लोगों को सुझाव दिया गया कि नौकरी दिलाने, फर्जी पासपोर्ट व वीजा बनवाकर विदेश भेजने वालों के झांसे में न आए।

पीड़ितों ने कहा...थाने से मिली मायूसी, अब चौपाल से आस

विदेश भेजने के नाम पर एजेंट ने 80 हजार रुपये लेकर फर्जी वीजा देकर भेज दिया। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनको पकड़ लिया गया। इसके बाद रुपया मांगने पर एजेंट धमकी देने लगा। काफी प्रयास के बाद थाने पर मुकदमा तो दर्ज हुआ लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

धर्मेन्द्र कुमार, डेहरी टिकरी, सिकरीगंज

दुबई भेजने के नाम पर एजेंट ने चार लोगों ने 50 हजार रुपये ले लिए। बाद में काफी प्रयास पर उसने वीजा, टिकट थमा दिया। जांच में टिकट और वीजा फर्जी निकला। इसकी जानकारी होने पर उससे रुपये की मांग किए तो पहले तो कोरोना की बात कह कर टालता रहा अब धमकी दे रहा है।

-रमाकान्त, बेलपार पाठक, गोल

बेरोजगार होने पर रोजगार के लिए खजनी क्षेत्र के रहने वाले एक एजेंट से सम्पर्क किया। वह 90 हजार रुपये लेकर उसको विदेश भेजने की बजाय स्वयं विदेश भाग गया। थाना और पुलिस के उच्चाधिकारियों से मिलकर न्याय की गुहार लगाई। लेकिन अभी तक उसको रुपया नहीं मिल सका।

-योगेन्द्र सिंह, रसुलपुर झुंगिया, गुलरिहा

महराजगंज जिले के एक एजेंट ने उसके साथ चार लोगों से 85 हजार रुपये लेकर वर्ष 2017 में टूरिस्ट वीजा पर दुबई भेज दिया। दुबई जाने के बाद उनको ठगी की जानकारी हुई। वह किसी प्रकार घर से रुपये मंगाकर देश लौट सके। बड़हलगंज थाने पर तहरीर देने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई।

-मोहम्मद अख्तर, बेईिलया, बड़हलगंज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें