DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला बोगियों की खिड़कियों पर लगेगा जाली

Train 18 vande Bharat Express

सफर के दौरान महिलाओं की सुरक्षा को अधिक पुख्ता करने के लिए रेल प्रशासन महिला बोगियों में जाली लगवाने जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे की छह दर्जन से अधिक ट्रेनों की 100 से अधिक महिला बोगियों में जल्द ही जाली लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। 
इसके साथ ही बोगियों का रंग बदल कर पिंक कर दिया जाएगा ताकि महिला बोगी को दूर से ही आसानी से पहचाना जा सके। 
दरअसल महिला बोगियों में कई बार खिड़की के रास्ते छिनैती और छेड़छाड़ की घटनाएं पूरे भारतीय रेल में सामने आ चुकी हैं। ऐसे में इसपर अंकुश लगाने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। 
अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने का प्रयास
यात्रा की दौरान महिला कोच में सफर कर रहीं महिलाओं के साथ चेन स्नैचिंग, मोबाइल और घड़ी छीनने जैसी वारदातें आम हैं। चोर खिड़कियों में से हाथ डालकर महिलाओं के गले से चेन छीनकर भाग जाते हैं। ऐसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए ही रेलवे ने महिला कोचों की खिड़कियों में जाली लगाने की तैयारी की है। 
बाहर निकल लेना होगा खाने पीने का सामान
जाली लगने से जहां महिलाओं की सुरक्षा और पुख्ता होगी वहीं महिलाओं को खाने-पीने की चीजों को लेने के लिए कोच के गेट पर आना होगा या फिर नीचे उतरकर ही सामान खरीदना होगा। 
अब तक महिलाओं के लिए रेलवे द्वारा किया गया प्रयास/ भविष्य में दी जाने वाली सुविधाएं
ट्रेनों के बीचोबीच महिला बोगी लगाया जाना
इस व्यवस्था के तहत महिला बोगियों को ट्रेनों के बीचोबीच लगाया जाएगा ताकि किसी अप्रिय स्थिति के समय तत्काल अन्य यात्री पहुंच सकें। जबकि अभी महिला बोगियों को गार्ड के डिब्बे के पास लगाया जाता है। 
पेनिक बटन लगाया जाना
महिला बोगी में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए बोगी में पेनिक बटन लगाए जाने की तैयारी है। यह पेनिक बटन सीधे कंट्रोल से कनेक्ट रहेगा। किसी भी इमरजेंसी में महिला द्वारा इस बटन के दबाए जाने पर नजदीक के स्टेशन पर उन्हें मदद दी जाएगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fake bogie windows will look fired