Experts said Pakistan is in Pressure of World Powerful Countries - अभिनंदन की रिहाई पर एक्‍सपर्ट ने कहा दबाव में है पाकिस्तान DA Image
20 नबम्बर, 2019|5:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अभिनंदन की रिहाई पर एक्‍सपर्ट ने कहा दबाव में है पाकिस्तान

अभिनंदन की रिहाई पर एक्‍सपर्ट ने कहा दबाव में है पाकिस्तान

रक्षा विशेषज्ञों और राजनीतिज्ञों के साथ ही प्रबुद्ध नागरिकों ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान द्वारा वहां की संसद में भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा किए जाने की घोषणा भारत की कूटनीतिक जीत बताया है। भारत के पक्ष में बनते विश्व जनमत से घबराकर इमरान ने यह कदम उठाया है। अभिनंदन के सकुशल भारत लौटने का पूरा देश इंतजार कर रहा है।

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रो. हरिशरण ने कहा कि बुधवार को भारतीय पायलट अभिनंदन के पाकिस्तान में पकड़े जाने के बाद भारत ने और सख्त रुख अख्तियार कर लिया। विश्व जनमत भारत के पक्ष में बनते देख पाकिस्तान घबरा गया। इमरान का अपने संसद में दिया गया बयान उनकी मजबूरी है। नीलम सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान को यह मालूम है कि यदि उसने पायलट अभिनंदन को रिहा नहीं किया तो इसका उसे गंभीर परिणाम भुगतना होगा।

पाकिस्तानी संसद में वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय पायलट को रिहा करने का जो बयान दिया है उससे हमें प्रसन्नता है। हमारा पायलट देश वापस आएगा। यह कहकर इमरान ने विश्व समुदाय को बताने की कोशिश की है कि वह शांति का समर्थक है दूसरी तो उन्होंने उन राष्ट्रों से अपना आर्थिक हित साधने का प्रयास किया है जो उसे भारत से युद्ध न करने की सलाह दे रहे थे। वास्तव में यह भारत की कूटनीतिक सफलता है। अभिनंदन को छोड़ने के लिए भारत ने विश्व जनमत को अपने पक्ष में किया।

प्रो. प्रदीप यादव रक्षा अध्ययन, डीडीयू

विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की संसद में की गई घोषणा अंतराष्ट्रीय दबाव में उठाया गया उनका मजबूरी भरा कदम है। इमरान खान का यह कहना कि वह शांति के लिए ऐसा करने जा रहे हैं यह आगे मालूम होगा कि पाकिस्तान में रह रहे आतंकवादियों पर नियंत्रण कर पाते हैं या नहीं। अभिनंदन को पूरी तरह सकुशल और सुरक्षित करना होगा। यदि एक खरोच भी आई तो भारत का कोई नागरिक उसे सहन नहीं करेगा।

डा. सैयद जमाल पूर्व जिलाध्यक्ष, कांग्रेस

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी और भारत की सफल कूटनीतिक कदमों में चलते पाकिस्तान को उन्हें रिहा करने को तैयार हुआ है। अभिनंदन ने यह साबित कर दिया है कि हमारे जवान कठिन परिस्थितियों में भी अपना हौसला नहीं खोते हैं। भारत के पक्ष में विश्व के तमाम देशों को खड़े होते देखकर पाकिस्तान घबरा गया। उसे मजबूर होकर अभिनंदन को रिहा करने का फैसला लेना पड़ा।

प्रो. हरिशरण रक्षा अध्ययन विभाग, डीडीयू

भारतीय पायलट अभिनंदन को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा रिहा किए जाने की घोषणा से भारतीय सैनिकों के सौर्य और पराक्रम की जीत है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को यह अच्छी तारह मालूम है कि पाकिस्तान की एक भी नापाक हरकत उसकी तबाही और बर्बादी की वजह बन जाएगी। विश्व के देशों का समर्थन भारत के पक्ष में देखकर उन्होंने यह फैसला लिया है।

प्रह्लाद यादव जिलाध्यक्ष, सपा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Experts said Pakistan is in Pressure of World Powerful Countries