DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › विवि में परीक्षा आज से , करीब ढाई लाख छात्र होंगे शामिल, ऑनलाइन हो सकेगी शिकायत
गोरखपुर

विवि में परीक्षा आज से , करीब ढाई लाख छात्र होंगे शामिल, ऑनलाइन हो सकेगी शिकायत

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Tue, 27 Jul 2021 04:51 AM
विवि में परीक्षा आज से , करीब ढाई लाख छात्र होंगे शामिल, ऑनलाइन हो सकेगी शिकायत

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों के वार्षिक परीक्षाओं की शुरूआत मंगलवार से होगी। गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में 213 केंद्रों पर दो लाख 46 हजार छात्र वार्षिक परीक्षा में शामिल होंगे।

नकल पर नकेल कसने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑनलाइन मॉनिटरिंग के साथ साथ ऑनलाइन शिकायत सेल की स्थापना की है। वार्षिक परीक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या के लिए कोई भी विद्यार्थी, शिक्षक, मैनेजर, केंद्राध्यक्ष vco.exam.complain@gmail.com और 9453033996 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसकी निगरानी कुलपति कार्यालय द्वारा की जाएगी। ऑनलाइन शिकायत सेल में सीसीटीवी कैमरों से जुड़ी परेशानी, कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन न होने सरीखी किसी भी समस्या की शिकायत पुख्ता सबूत के साथ की जा सकेगी। गलत शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

गठित हुआ पांच उड़ाका दल

सभी केंद्रों पर प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं भेजी जा चुकी हैं। शूचितापूर्ण परीक्षाओं को लेकर केंद्रीयकृत उड़ाका दल के साथ पांच क्षेत्रीय उड़ाका दल का गठन करने के साथ ही पहली बार हर केंद्र की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। इसे लेकर सभी महाविद्यालयों को अपने यहां सीसीटीवी लगवाने का पूर्व में ही निर्देश दिया गया था। सभी केंद्रों के सीसीटीवी कैमरा को विश्वविद्यालय के सेंट्रल ऑनलाइन मॉनिटरिंग सेल से जोड़ा गया है। केंद्राध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। परीक्षा केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग, मॉस्क की अनिवार्यता के साथ साथ हाथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। वार्षिक परीक्षाओं के सकुशल आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने विगत वर्षों के आधार पर कुछ संवेदनशील केंद्रों को भी चिन्हित किया है। उन केंद्रों की विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा विशेष निगरानी की जाएगी। यह लिस्ट ऑनलाइन सेल, उड़ाका दल, परीक्षा नियंत्रक के साथ-साथ कुलपति के पास भी मौजूद है।

दस मिनट तक नहीं चला कैमरा तो पहुंचेगा उड़ाका दल

ऑनलाइन मॉनिटरिंग सेल से अगर कोई महाविद्यालय 10 मिनट तक कनेक्ट नहीं होगा। उस महाविद्यालय को चेतावनी दी जाएगी और उड़ाका दल की टीम को केंद्र पर भेजा जाएगा। तत्पश्चात केंद्रीय केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, उड़ाका दल के सदस्यों को एक ऑनलाइन लिंक दिया जाएगा। जिसे क्लिक करते ही संबंधित परीक्षा केंद्र का वीडियो-ऑडियो सेंट्रल मॉनिटरिंग सेल से जुड़ जाएगा। ऑनलाइन सेल और उड़ाका दल द्वारा केंद्र पर नकल के पुख्ता सबूत मिलने पर उस केंद्र को चिन्हित कर निरस्त किया जाएगा।

परीक्षा से 30 मिनट पहले और बाद तक चालू रखना होगा कैमरा

वार्षिक परीक्षाओं के दौरान प्रश्न पत्र खोलने और उत्तर पुस्तिकाओं के सील होने तक की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। महाविद्यालयों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले और बाद तक रिकॉर्डिंग को ऑन रखने के साथ सुरक्षित रखना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन कभी भी इस रिकॉर्डिंग को अपने पास मंगा सकता है।

संबंधित खबरें