Entrepreneurs should not adopt shortcuts government will help Yogi - शार्टकट नहीं अपनाएं उद्यमी, सरकार पूरी मदद करेगी: योगी DA Image
14 दिसंबर, 2019|5:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शार्टकट नहीं अपनाएं उद्यमी, सरकार पूरी मदद करेगी: योगी

शार्टकट नहीं अपनाएं उद्यमी, सरकार पूरी मदद करेगी: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शासन की योजनाओं से मिलने वाला लाभ नियम के अनुरूप होना चाहिए। पिक एंड चूज की पुरानी परंपरा में पड़कर की गई एक छोटी सी गलती जीवनभर की पूंजी को डुबो देती है। उद्यमी शार्टकट के चक्कर में पड़कर कोई ऐसा काम न करें, जिससे भविष्य में मुंह चुराना पड़े। गलत काम न खुद करें, न ही दूसरों को करने के लिए बाध्य करें। नियम कायदे से काम करने वालों की सरकार पूरी मदद करेगी।

गीडा व फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की ओर से बुधवार को सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन में आयोजित उद्यमी सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विकास के लिए सकारात्मक माहौल है, यह चारों ओर से होना चाहिए। सरकार ने अलग-अलग फोकस सेक्टर की पॉलिसी बनाई है। इसमें जाति-धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं है। कोई भी इनका लाभ ले सकता है। उन्होंने कहा कि निवेश मित्र पोर्टल देश में सबसे अच्छा सिंगल विंडो सिस्टम है। प्रदेश में सुरक्षा का बेहतर माहौल दिया है। ईज ऑफ डुईंग में प्रदेश ने छलांग लगाई है। उन्होंने कहा कि किसी भी उद्यमी से कोई गुंडा टैक्स नहीं ले सकता है। संगठित अपराध पूरी तरह समाप्त हो गया है। यहां हर उद्यमी आना चाहता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सरकार बनने के बाद पहले इंवेस्टर्स मीट में ही पांच लाख करोड़ के निवेश के लिए एमओयू हस्ताक्षर किए गए और अब तक 1.50 करोड़ का निवेश हो चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में फरवरी में डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। डिफेंस कॉरिडोर बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका व चीन के बीच ट्रेड वार को देखते हुए केंद्र सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स में जो छूट दी है, उससे बड़ी कंपनियां यहां आकर्षित हो रही हैं। एप्पल 12 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है, संभावना है कि यह निवेश उत्तर प्रदेश में होगा।

सीएम ने कहा कि पिपराइच चीनी मिल शुरू हो गई है। 2020 में गोरखपुर का खाद कारखाना भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि जीएसटी रिटर्न जरूर भरना चाहिए और दूसरों को भी उसके लिए प्रेरित करें। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने सम्मेलन में सभी का स्वागत किया। फिक्की के काउंसिल सदस्य मनोज गुप्ता ने सम्मेलन के बारे में जानकारी दी। चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष वीपी अजित सरिया ने उद्यमियों से जुड़ी समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। गीडा के सीईओ संजीव रंजन ने आभार जताया।

तीन महीने में उद्यमियों के साथ बैठेंगे

मुख्यमंत्री ने उद्यमियों को भरोसा दिया कि वह खुद हर तीन महीने पर उद्यमियों के साथ बैठेंगे। सभी अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करने को कहा गया है। तीन महीने में मुख्य सचिव स्तर पर और हर महीने प्रमुख सचिव उद्योग और औद्योगिक विकास आयुक्त उद्यमियों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि समय-समय पर वह भी उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण के लिए बैठक करेंगे।

जेवर में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। जो विदेशी कंपनी पीपीपी मॉडल के तहत इसे बना रही है, उससे तीन साल में प्रदेश को एक लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। पहले गोरखपुर से सिर्फ एक उड़ान थी। आज सभी प्रमुख शहरों के लिए उड़ानें हैं। प्रदेश में अयोध्या समेत 11 जिलों में एयरपोर्ट बन रहे हैं।

एक्सप्रेस वे से बदलेगी तस्वीर

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का काम तेजी से चल रहा है। लिंक एक्सप्रेस वे को भी मंजूरी मिल चुकी है, इसके दोनों ओर औद्योगिक गलियारा बनाया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का इसी महीने शिलान्यास करेंगे। यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के विकास की रीढ़ साबित होगा। मेरठ से प्रयागराज तक एक नया एक्सप्रेस वे बनाने की योजना है। 640 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे का कार्य साल के अंत तक शुरू हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Entrepreneurs should not adopt shortcuts government will help Yogi