ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर27 जून से 8 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा, समय सारिणी जारी

27 जून से 8 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा, समय सारिणी जारी

डीडीयू 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7 7

27 जून से 8 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा, समय सारिणी जारी
default image
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 21 Jun 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर, निज संवाददाता।
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 में स्नातक-परास्नातक के प्रवेश परीक्षा की समय सारिणी गुरुवार को जारी कर दी गई। परीक्षाएं 27 जून से आठ जुलाई तक होंगी। अभ्यर्थी 22 जून की शाम छह बजे से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। शोध पात्रता परीक्षा-2023 के लिए तिथि अगले हफ्ते जारी होगी।

डीडीयू में एडमिशन सेल के निदेशक प्रो. हर्ष सिन्हा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली सुबह नौ से 11 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन से पांच बजे तक आयोजित होगी। सभी प्रवेश परीक्षाएं विश्वविद्यालय परिसर में ही संपन्न होंगी। इसके लिए मुख्य परिसर में नौ और महाराणा प्रताप परिसर में दो केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से 22 जून की शाम छह बजे से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

कुलपति प्रो. पूनम ने बताया कि परीक्षाओं के व्यवस्थित एवं शुचितापूर्ण आयोजन के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को यहां अध्ययन के लिए आमंत्रित करना हमारा उद्देश्य है।

दो पालियो में होगी प्रवेश परीक्षा

27 जून को प्रथम पाली में बीकॉम के पेपर से परीक्षा की शुरुआत होगी। दूसरी पाली में एमकॉम और एमए मनोविज्ञान की परीक्षा होगी। इसी तरह 28 को प्रथम पाली में बीसीए, द्वितीय पाली में एमए (विजुअल आर्ट्स, इतिहास), एमएससी (भौतिकी, वनस्पति विज्ञान), 29 को बीएससी ऑनर्स, बीएससी गृह विज्ञान (), दूसरी पाली में एमएससी कृषि, 30 को प्रथम पाली में बीए ऑनर्स, दूसरी पाली में एलएलबी की परीक्षा होगी। एक जुलाई को प्रथम पाली में एमए प्राचीन इतिहास, शिक्षा शास्त्र एमए एमए/एमएससी गृह विज्ञान, एमए शारीरिक शिक्षा, एमए/एमएससी गणित की परीक्षा, दूसरी पाली में बीबीए व एमबीए की परीक्षा, 2 को बीएससी ऑनर्स (गृह विज्ञान, मैथ्स ग्रुप) दूसरी पाली में एमए रीजनीति शास्त्र, बीएजेएमसी, एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स, पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसलिंग, 3 को प्रथम पाली में बीए एलएलबी ऑनर्स, दूसरी पाली में बीएससी एमएलटी/बीपीटी, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, 4 को प्रथम पाली में एमएससी जूलॉजी व एक्वाकल्चर, दूसरी पाली में एमए समाजशास्त्र, 5 जुलाई को प्रथम पाली में बीटेक व एमए भूगोल, द्वितीय में बीएचएमसीटी, एमए हिंदी, एमएससी (रसायन विज्ञान, औद्योगिक रसायन विज्ञान), 6 को प्रथम में एलएलएम, द्वितीय में अंग्रेजी, 7 को प्रथम में बीएससी कृषि ऑनर्स व द्वितीय में एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, बायो इंफॉर्मेटिक्स, प्लांट बायोटेक्नोलॉजी, बीकॉम बैंकिंग एंड इंश्योरेंस ऑनर्स की परीक्षा होगी। एमएड के लिए प्रवेश परीक्षा 8 जुलाई को दोनों पालियों में होगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।