DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › पर्यटन के विकास से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
गोरखपुर

पर्यटन के विकास से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Tue, 28 Sep 2021 05:10 AM
पर्यटन के विकास से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि पर्यटन के विकास से रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकते हैं। जिले में पर्यटन का जितना विकास होगा उतना ही अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत में अन्तराष्ट्रीय पर्यटक काफी संख्या में आते है।

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन को संस्कृति के साथ भी जोड़कर कार्य किया जा सकता है इसके लिए व्यापक कार्य योजना बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। श्री आनंद ने यह बातें सोमवार को विश्व पयर्टन दिवस के अवसर पर सरोवर पोटिकों में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहीं। कहा कि पिछले 4.5 वर्षो में लगभग 200 करोड़ के पर्यटन सम्बंधित विकास के कार्य हुए हैं, साथ ही साथ अवस्थापना सुविधाओं को भी बढा़या जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमे अपने धरोहरो के बारे में लोंगो को जानकारी देने के लिए विभिन्न आयामों पर कार्य करना होगा।

इस अवसर पर जीडीए वीसी प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि जिले में पर्यटन के विकास की अपार संम्भावना है। गोरखपुर में होटल उद्योग में कई होटल स्थापित होने के साथ-साथ अपने जिले की कनेक्टिविटी कई शहरों के लिए काफी बेहतर है। इससे जिले के पर्यटन के विकास में मदद मिल रही है। कार्यक्रम में गोरखपुर विश्वविद्यालय के अजय शुक्ला, इन्टेक के एमके कन्दोई और अतुल सराफ ने भी पर्यटन के विकास के बारे में अपनी बात रखी। इस अवसर पर आरटीओ पर्यटन ने जिले में पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

संबंधित खबरें