DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › परफार्मेंस ग्रांट पाने वाली ग्राम पंचायतों को आदर्श बनाने पर जोर
गोरखपुर

परफार्मेंस ग्रांट पाने वाली ग्राम पंचायतों को आदर्श बनाने पर जोर

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 28 Jul 2021 08:30 PM
परफार्मेंस ग्रांट पाने वाली ग्राम पंचायतों को आदर्श बनाने पर जोर

अच्छी खबर

-32 ग्राम पंचायतों की डीपीआर को राजस्तरीय कमेटी पहले ही दे चुकी है स्वीकृति

-अब जिले स्तर पर प्रोजेक्ट वार इस्टीमेट को तकनीकी मंजूरी देने का काम शुरू

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर गोरखपुर समेत सूबे में परफार्मेंस ग्रांट पाने वाली ग्राम पंचायतों को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करने पर जोर है। विधानसभा चुनाव 2022 की अधिसूचना जारी होने के पूर्व इन ग्राम पंचायतों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ आदर्श बनाने पर सरकार का जोर है। शासन स्तर पर इन ग्राम पंचायतों की डीपीआर को पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है। अब जिले स्तर पर प्रोजेक्टवार इस्टीमेट को तकनीकी मंजूरी दिए जाने का काम किया जा रहा।

अपने संसाधनों से आय अर्जित करने वाली 37 ग्राम पंचायतों को तकरीबन 300 करोड़ की परफार्मेंस ग्रांट मिली है। पांच ग्राम पंचायतें नगर निगम क्षेत्र में शामिल हो गईं, इसलिए 32 ग्राम पंचायतों में ही इस मद से विकास कार्य कराए जा रहे हैं। पहली किस्त के 50-50 लाख रुपये सभी ग्राम पंचायतों को मिल चुके हैं। ग्राम पंचायत चुनाव के पूर्व ही सभी ग्राम पंचायतों की डीपीआर को राज्य स्तरीय कमेटी की स्वीकृति भी मिल गई थी। उसके पूर्व जिला स्तरीय कमेटी ने स्वीकृति प्रदान कर दी थी। अब जबकि ग्राम पंचायतों में नई कमेटी चुन कर आ चुकी है। शासन के निर्देश पर गठित 4 सदस्यीय जिला स्तरीय कमेटी की निगरानी में परफामेंस ग्रांट पाने वाली ग्राम पंचायतों में प्रोजेक्टवार डीपीआर बना कर तकनीकी कमेटी से मंजूरी ली जा रही है।

सीडीओ इंद्रजीत सिंह एवं डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर ने सभी संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिव एवं ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर तकनीकी सहमति लेने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। ताकि औपचारिकता प्रदान कर काम शुरू किया जा सके। सीडीओ ने दो टूक कहा कि गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं होगा, अनियमितता भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

संबंधित खबरें