DA Image
29 सितम्बर, 2020|2:50|IST

अगली स्टोरी

संक्रमितों के जेहन से कोरोना का डर दूर करेंगे डॉक्टर

संक्रमितों के जेहन से कोरोना का डर दूर करेंगे डॉक्टर

कोरोना से संक्रमित होने वालों को अब चिकित्सकीय इलाज के साथ मानसिक इलाज भी मिलेगा। मनोचिकित्सक और काउंसलर उनका मनोबल बढ़ाएंगे। खासतौर पर एसिम्प्टोमेटिक(बगैर लक्षण वाले) और माइल्ड सिम्प्टोमेटिक (हल्के लक्षण वाले) मरीजों का मनोबल बढ़ाने को लेकर विभाग ज्यादा संजीदा है।

कोरोना का संक्रमण महानगर में तेजी से फैला हुआ है। रोजाना 200 से अधिक संक्रमित सामने आ रहे हैं। अगस्त में ही 5500 से अधिक मरीज सामने आ चुके हैं। संक्रमितों में ज्यादातर एसिम्प्टोमेटिक हैं। कोरोना संक्रमण की जानकारी के बाद इसका खौफ मरीज को ज्यादा सता रहा है। स्वास्थ्य विभाग को होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों के इलाज के दौरान इसका पता चला। करीब 60 फीसदी एसिम्प्टोमेटिक संक्रमितों ने बीमारी को लेकर डर जाहिर किया। खौफ ज्यादा होने के कारण कुछ मरीजों की हालत बिगड़ गई। कुछ मरीजों को सांस लेने में तकलीफ, बुखार के लक्षण आने लगे। कमजोरी महसूस होने लगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बिगाड़ता है डर

जिला अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ. अमित शाही ने बताया कि मानव स्वभाव का असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। सामान्य तौर पर माना जाता है कि खुश रहने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। जेहन में बीमारी का डर बैठने के कारण शरीर में कुछ खास हार्मोन का स्राव होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ेंगे मनोचिकित्सक और काउंसलर

महानगर में संक्रमितों के इलाज के लिए सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने करीब 52 व्हाट्सएप ग्रुप बना रखे हैं। संक्रमितों के जेहन से डर निकालने के लिए प्रशासन ने व्हाट्सएप ग्रुप में काउंसलर और मनोचिकित्सक को जोड़ने का फैसला किया है। जिला अस्पताल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज के अलावा विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के काउंसलर भी इसमें शामिल होंगे। सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने इसकी पहल की है। उन्होंने कहा कि संक्रमितों को मेडिकल ट्रीटमेंट के साथ साइकोलॉजिकल ट्रीटमेंट भी मिलना जरूरी है।

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होंगे कोरोना विजेता

सीडीओ ने बताया कि व्हाट्सएप ग्रुप में संक्रमितों का मनोबल बढ़ाने के लिए कोरोना विजेताओं को भी शामिल किया जाएगा। वह कोरोना संक्रमण के दौरान किए संघर्ष की कहानी नए संक्रमितों को बताएंगे। यह भी बताएंगे कि कैसे उन्होंने जीत हासिल की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Doctors will remove the fear of corona from the mind of the infected