ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमिड डे मील की 'सेहत' जांचेंगे डॉक्टर

मिड डे मील की 'सेहत' जांचेंगे डॉक्टर

सरकारी स्कूलों में छात्रों को दिए जाने वाले मिड डे मील की गुणवत्ता को लेकर अक्सर शिकायतें मिलती है। इसको देखते हुए शासन ने मिड डे मील की सेहत को जांचने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी...

मिड डे मील की 'सेहत' जांचेंगे डॉक्टर
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSat, 13 Jul 2019 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकारी स्कूलों में छात्रों को दिए जाने वाले मिड डे मील की गुणवत्ता को लेकर अक्सर शिकायतें मिलती है। इसको देखते हुए शासन ने मिड डे मील की सेहत को जांचने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग को सौंप दी है।
 विभाग के डॉक्टर एक हफ्ते तक जिले के 40 स्कूलों का मुआयना करेंगे। इसके लिए जिले के 19 ब्लॉक से दो-दो और शहरी क्षेत्र से दो स्कूलों का चयन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम खाना बनाने से लेकर छात्रों के भोजन करने तक की पूरी प्रक्रिया की जांच करेगी। शासन ने डॉक्टरों को मीड डे मील में प्रयुक्त खाद्यान्न की गुणवत्ता की रिपोर्ट तलब की है। इसमें सोमवार को फल और बुधवार को दूध के गुणवत्ता की जांच टीम करेंगी। टीम मीड डे मील में प्रयुक्त चावल, दाल, सोयाबीन और तेल के पैकिंग की भी जांच करेगी। 
पहल
जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुई योजना
40 सरकारी स्कूलों में मिड डे मील की जांच करेंगे डॉक्टर
एक हफ्ते की जांच के बाद 20 जुलाई को सौंपेंगे रिपोर्ट
डॉक्टर 29 बिन्दुओं पर करेंगे जांच, 19 ब्लॉक और शहरी क्षेत्र के हैं डॉक्टर

मीड डे मील की क्वालिटी के साथ ही टीम बच्चों के आदतों पर भी नजर रखेगी। टीम इसकी जांच करेगी कि छात्रों के सेहत की नियमित जांच होती है या नहीं। स्कूल के कितने छात्र बीमार हैं। छात्रों में कितने कुपोषित हैं। इसके अलावा टीम इसकी पड़ताल करेगी कि छात्रों ने खाना खाने से पहले हाथ धुला या नहीं , छात्रों को हाथ धुलने का तरीका पता है या नहीं, खाना खाने के बाद कितने छात्र स्कूल से चले गए, विद्यालय में बर्तन पर्याप्त है या नहीं, किचन में शेड है या नहीं।
शासन ने सौंपी है 29 सवालों की सूची
मिड डे मील की जांच करने वाले डॉक्टरों के लिए शासन ने चेक लिस्ट भेजा है। इस चेक लिस्ट में मिड डे मील से जुड़े 29 सवाल हैं। इसके अलावा पांच विशेष सवाल भी चेक लिस्ट में है। शासन ने डॉक्टरों से 20 जुलाई तक रिपोर्ट तलब की है। 
स्कूलों में बच्चों के सेहत की जांच करती है आरबीएसके
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम(आरबीएसके) के तहत स्कूलों में बच्चों की सेहत की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम करती है। इसके लिए 19 ब्लाक में 38 टीमें हैं। यह टीमें स्कूलों में रोजाना स्कूलों में जाती हैं। 
‘‘मिड डे मील की जांच करने के लिए डीएम का पत्र मिला। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र के 19 अस्पतालों व एक अर्बन पीएचसी के प्रभारी और स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी की टीम बनाई गई है। टीम 20 जुलाई तक जांच कर रिपोर्ट देगी। रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी।’’
डॉ. श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें