DA Image
27 मई, 2020|9:12|IST

अगली स्टोरी

बेतियाहाता में दिल के अस्पताल का डॉक्टर निकला कोरोना पॉजिटिव

बेतियाहाता में दिल के अस्पताल का डॉक्टर निकला कोरोना पॉजिटिव

शहर का पॉश इलाका माना जाने वाले बेतियाहाता में एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना की चपेट में आने वाला यह जिले का पहला डॉक्टर है। संक्रमित डॉक्टर दिल की बीमारी के इलाज के लिए मशहूर अस्पताल में बतौर मेडिकल ऑफिसर तैनात है। निजी लैब की जांच में उसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद से आनन-फानन में डॉक्टर को गुरुवार की देर रात बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। अस्पताल के आसपास के 500 मीटर के एरिया को हॉट-स्पॉट घोषित करते हुए सभी रास्ते को सील कर दिया गया है। इसके बाद से जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 29 हो गई है।

बीते 15 मई को बरगदवा के यादव टोला की रहने वाली महिला को बेतियाहाता स्थित एक निजी अस्पताल में गंभीर हालत में इलाज के लिए लाया गया। महिला को सीने में तेज दर्द हो रहा था। उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। अस्पताल में दो डॉक्टर समेत पांच सदस्यीय टीम ने महिला का इलाज किया व उसकी ईसीजी की। ईसीजी में दिल की तरफ खून का प्रवाह ले जाने वाली धमनियों में ब्लॉकेज मिला। महिला की नाजुक हालत को देखते हुए उसे लखनऊ के पीजीआई रेफर कर दिया। पीजीआई में बिना कोरोना जांच के ही महिला को पेसमेकर लगा दिया गया।

पेसमेकर लगाने के अगले दिन महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इस पर पीजीआई की कार्डियोलॉजी में पेसमेकर लगाने वाले डॉक्टर और उनकी पूरी टीम क्वारंटीन हो गई। साथ ही इसकी सूचना गोरखपुर स्वास्थ्य विभाग को दी गई। सूचना के बाद अस्पताल को तो सील कर दिया गया।

प्राइवेट पैथोलॉजी से कराई जांच : एहतियातन अस्पताल प्रबंधन ने 19 मई को ईसीजी करने वाले दोनों डॉक्टरों का नमूना जांच के लिए निजी लैब भिजवाया। जहां पर एक सीनियर डॉक्टर की रिपोर्ट निगेटिव आ गई। लेकिन मेडिकल ऑफिसर के रूप में तैनात जूनियर डॉक्टर की रिपोर्ट गुरुवार की देर रात पॉजिटिव आ गई। डॉक्टर महराजगंज के नौतनवा के रहने वाले हैं। लेकिन वह शहर में उसी अस्पताल में रहते भी हैं। इसके बाद से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया।

बीआरडी में कराया भर्ती : सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि गुरुवार की देर रात रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर को रात में ही बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके साथ ही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो गई है।

बेतियाहाता इलाका हुआ हॉट-स्पॉट घोषित

डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बेतियाहाता के रुस्तमपुर ढाला पेट्रोल पंप के करीब हरिहरपुर दूबे मार्ग के 500 मीटर के इलाके को पूरी तरह से सील करते हुए हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया कि अस्पताल पहले से ही बंद है। इलाके को सील करते हुए सभी का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। डॉक्टर से मिलने-जुलने वाले लोगों की पहचान भी की जा रही है।

तीन की रिपोर्ट और जांच के लिए गई

डॉक्टर के पॉजिटिव आने के बाद ईसीजी करने वाले तीन अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की रिपोर्ट निजी लैब से जांच के लिए शुक्रवार को भेजा गया है। शनिवार तक रिपोर्ट आने की संभावना है। इन लोगों को स्वास्थ्य विभाग की देख-रेख में होम क्वारंटीन किया गया है।

महिला के बेटे की रिपोर्ट आ चुकी है निगेटिव

बरगदवा की जिस महिला का ऑपरेशन एसपीजीआई में हुआ है। उसके साथ एंबुलेंस से गए बेटे की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। जबकि महिला का पति बरगदवा अपने घर पर है। विभाग की देखरेख में वह होम क्वारंटीन है।

महिला के घर के किसी सदस्य की ट्रैवेल हिस्ट्री भी नहीं

कोरोना पॉजिटिव महिला के घर का किसी भी सदस्य की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में विभाग को अब यह डर सताने लगा है कि कहीं कम्युनिटी के कारण संक्रमण तो नहीं फैला है। अगर ऐसा होगा तो शहर में लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। हालांकि ‌विभाग एम्बुलेंस चालक पर भी निगाह रखे हुए हैं। चालक भी क्वारंटीन है। अब तक उसकी जांच नहीं की गई है।

एम्बुलेंस चालक की चाची हैं संक्रमित महिला

दिल के अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि लॉकडाउन के कारण मरीजों की आमद कम है। अस्पताल में सिर्फ मेडिकल स्टोर ही खुलता है। 15 मई को महिला को लेकर परिचित एम्बुलेंस चालक अस्पताल पहुंचा। उसने बताया कि महिला उसकी चाची है। इस वजह से महिला की ईसीजी कर जांच की गई। लखनऊ के पीजीआई की जांच में वह पॉजिटिव निकली।

बरगदवा में सैनेटाइजेशन शुरू

शुक्रवार को प्रशासन हरकत में आ गया। बरगदवा में महिला के आवास के आसपास के करीब 500 मीटर एरिया को सील कर दिया गया। प्रशासन की टीम ने वहां सैनेटाइजेशन कराया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Doctor of heart hospital turned out to be Corona positive in Bettiah