ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरघबराएं नहीं, 21 हजार ने घर से हराया कोरोना को

घबराएं नहीं, 21 हजार ने घर से हराया कोरोना को

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता कोरोना से डरें नहीं। इस वायरस को घर बैठे भी हराया...

घबराएं नहीं, 21 हजार ने घर से हराया कोरोना को
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 18 Apr 2021 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना से डरें नहीं। इस वायरस को घर बैठे भी हराया जा सकता है। जिले में अब तक 21 हजार लोगों ने इस वायरस पर घर बैठे ही जीत हासिल कर ली है। होम आइसोलेशन संबंधित प्रोटोकॉल का पालन कर इस बीमारी को बिना अस्पताल गए ही शिकस्त दे सकते हैं।

जिले में कोरोना कहर बरपा रहा है। अब तक करीब 28 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। इन कोविड मरीजों के सापेक्ष करीब 21 हजार संक्रमितों ने होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना से जंग जीती है। यानी 80 फीसदी से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में कोविड को हरा चुके हैं। जबकि चार हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं।

सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय का कहना है कि बस इस बात का ध्यान देना है कि अगर ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे हो या फिर सांस संबंधित व अन्य कोई गंभीर परेशानी महसूस हो तो इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद लेकर अस्पताल में इलाज करवाएं। होम आइसोलेशन का निर्णय भी स्वयं से नहीं लेना चाहिए। अगर चिकित्सकीय सलाह है तभी यह फैसला लें अन्यथा अस्पताल का विकल्प चुनें। बताया कि जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एके चौधरी की देखरेख में सर्विलांस टीम प्रत्येक कोविड मरीज की कांटैक्ट ट्रेसिंग कर रही है। टेस्ट और ट्रीटमेंट के जरिए कोविड को हराने का प्रयास जारी है। चार हजार नए कोरोना के केस आने के बाद 52,000 से अधिक लोगों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर कोविड मरीज के संपर्क में आ जाते हैं तो जांच अवश्य कराएं। अगर पास-पड़ोस में कोई प्रवासी हो या बाहर से आया व्यक्ति हो तो उसे भी कोविड जांच के लिए प्रोत्साहित करें। ज्यादा से ज्यादा जांच, इलाज और कांटैक्ट ट्रेसिंग के जरिए यह लड़ाई जीती जा सकती है।

सर्विलांस में करें सहयोग

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. एके चौधरी ने कहा है कि कोविड मरीजों को सर्विलांस के दौरान संपूर्ण सूचना साझा करनी चाहिए ताकि कांटैक्ट ट्रेसिंग बढ़िया हो और बीमारी की रोकथाम में मदद मिले। मरीज को चाहिए कि वह हर सूचना साझा करें। उसके संपर्क में जितने भी लोग आए हों उनकी सूचना देनी चाहिए। कोई भी चीज छिपानी नहीं चाहिए।

दिक्कत हो तो यहां करें फोन

जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि अगर होम आइसोलेशन के दौरान मरीज को तकलीफ हो तो अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए आईसीसीसी के हेल्पलाइन नंबर 9532797104, 9532041482, 0551-2202205 और 0551-2204196 पर सूचित कर दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें