ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपैसे की कमी से बेटी की शादी के लिए परेशान न हों, विवाह के लिए मिलेगा अनुदान 

पैसे की कमी से बेटी की शादी के लिए परेशान न हों, विवाह के लिए मिलेगा अनुदान 

पैसे न होने से बेटियों की शादी नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। ऐसे अभिभावकों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें शासन से शादी के लिए मदद मिलेगी। शासन से शादी-विवाह के लिए मिलने वाली अनुदान योजना...

पैसे की कमी से बेटी की शादी के लिए परेशान न हों, विवाह के लिए मिलेगा अनुदान 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,संतकबीरनगर Tue, 23 Jan 2018 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पैसे न होने से बेटियों की शादी नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान न हों। ऐसे अभिभावकों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्हें शासन से शादी के लिए मदद मिलेगी। शासन से शादी-विवाह के लिए मिलने वाली अनुदान योजना करीब पांच माह पहले बंद कर दी गई थी। इसे लेकर कोई बजट भी सरकार ने जारी नहीं किया था।

इससे पहले संतकबीरनगर में काफी आवेदन आए थे। जिला समाज कल्याण अधिकारी उमाकांत शुक्ल ने बताया कि कुल 1830 आवेदन शादी अनुदान के लिए लम्बित हैं जिन्हें जांच के लिए तहसीलों में भेजा गया था। मगर योजना बंद होने के कारण इसकी जांच भी नहीं हुई। इसके लिए समाज कल्याण सचिव का आदेश प्राप्त हुआ है। 

पहले की तरह ही यह योजना फिर से शुरू हो गई है। इसके तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य जाति के गरीब परिवारों में लड़की की शादी पर अनुदान दिया जाएगा। लम्बित सभी आवेदन पत्रों का सत्यापन कार्य तेज कर दिया गया है। जिले में योजना के लिए 57 लाख रुपया भी प्राप्त हो गया है। 
-------------------------
सरकार बदलते ही बंद हो गई थी योजना
गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए यह योजना वर्षों से चली आ रही थी। इसके तहत गरीब परिवार की बेटियों के लिए 20 हजार रुपए अनुदान सरकार देती थी। प्रदेश में सत्ता बदलते ही इस योजना को बन्द कर दिया गया था। इसकी जगह सामूहिक विवाद योजना शुरू हुई। इस योजना के तहत जगह-जगह सामूहिक विवाह आयोजित कर गरीबों की शादी कराने का निर्देश है। 
------------------------
सामूहिक विवाह में नहीं आया एक भी आवेदन
सामूहिक विवाह योजना के लिए जनपद में अभी तक एक भी आवेदन नहीं हुआ है। इस योजना का लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में पूरा होना असम्भव लग रहा है। इस योजना के तहत 35 हजार रुपए प्रति जोड़े पर खर्च होना था। समाज कल्याण अधिकारी ने बताया अभी तक विभाग को एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। यह वित्तीय वर्ष समाप्ति में मात्र 67 दिन बचा है। ऐसे में यदि आवेदन नहीं आए तो लक्ष्य पूरा हो पाना मुश्किल है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें