ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअनुदान के लिए सामूहिक विवाह मंडप में बैठ गए देवर-भाभी

अनुदान के लिए सामूहिक विवाह मंडप में बैठ गए देवर-भाभी

भटहट के पटेल स्मारक इंटर कॉलेज में गुरुवार को आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के दौरान विवाह मंडप में भारी दुर्व्यवस्था दिखी। वहां काफी समय पहले शादी रचा चुके दम्पति को मंडप में बैठा दिया गया...

अनुदान के लिए सामूहिक विवाह मंडप में बैठ गए देवर-भाभी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 15 Nov 2019 02:47 AM
ऐप पर पढ़ें

भटहट के पटेल स्मारक इंटर कॉलेज में गुरुवार को आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के दौरान विवाह मंडप में भारी दुर्व्यवस्था दिखी। वहां काफी समय पहले शादी रचा चुके दम्पति को मंडप में बैठा दिया गया था। वहीं अनुदान के लालच में एक महिला अपने देवर के साथ शादी रचाने मंडप में बैठी थी। एक अफसर ने जब सिंदूरदान का कार्यक्रम कैमरे में कैद करना शुरू कर दिया तो जोड़ा सारा सामान छोड़कर फरार हो गया।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान एडीओ समाज कल्याण ने एक जोड़े के पास पहुंचकर लड़के से लड़की की मांग में सिंदूर भरने के लिए कहा। इसके बाद वहां मौजूद एक महिला ने हंगामा कर दिया। सूत्रों का कहना है कि जिस लड़के से लड़की की शादी तय थी वह विदेश में रहता है। रिश्ते में देवर ही मंडप में बैठा था। एडीओ को संदेह हो गया कि ऐसे मामले और भी हो सकते हैं। मालूम चला कि कई लड़कियां स्वयं अपने हाथों से ही सिंदूर लगाकर बैठी हुई थीं। इसके बाद एडीओ समाज कल्याण ने अपने सामने दूल्हों से दुल्हनों की मांगों में सिंदूर भरने को कहा और खुद रिकार्डिंग शुरू कर दी। इसे देखकर मंडप से लगभग तीन दर्जन जोड़े कुछ सामान तो कुछ बिना सामान लिए ही फरार हो गए।

विधायक व दर्जा प्राप्त मंत्री ने दिया आशीर्वाद

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में पहुंचे विधायक महेन्द्र पाल सिंह व राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त राधेश्याम सिंह ने जोड़ों को सफल वैवाहिक जीवन के लिए आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में हुई अव्यवस्था पर डीडीओ एवं प्रभारी बीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों को विवाह अनुदान के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों का शत-प्रतिशत सत्यापन करने का निर्देश दिया गया था। इसके बावजूद इतनी बड़ी संख्या में गड़बड़ी सामने आना काफी अक्षम्य है।

अधूरी रह गयी मुस्लिम लड़कियों की शादी की रस्म

भटहट में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में भटहट एवं पिपराइच ब्लॉक के मुस्लिम समुदाय के चार जोड़े पहुंचे थे। शादी में पहुंचे परिजनों ने बताया कि मुस्लिम जोड़ों के शादी में दूल्हे को दी जाने वाली निकाही अंगूठी और रुमाल, शर्बत के साथ ही छोहाड़ा आदि की कोई व्यवस्था नहीं कराई गई थी। जबकि सरकार का निर्देश है कि सामूहिक विवाह में दस हजार रुपये विवाह के समय कपड़े, पायल व अन्य जरूरत की चीजें मुहैया करायी जाएंगी। इस सम्बंध में निकाह की जिम्मेदारी संभाल रहे सचिव बिस्मिल्लाह का कहना है कि निकाह से सम्बंधित अंगूठी, रुमाल, शरबत, छोहाड़ा आदि के लिए विवाह कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एडीओ समाज कल्याण से बता दिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें