DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › बढ़ रहे डेंगू के मरीज, अब तक तीन केस मिले
गोरखपुर

बढ़ रहे डेंगू के मरीज, अब तक तीन केस मिले

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 22 Sep 2021 04:21 AM
बढ़ रहे डेंगू के मरीज, अब तक तीन केस मिले

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना का खतरा जहां कम हो रहा है वहीं डेंगू के बढ़ते केस ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। डेंगू के तीन मरीज सामने आने से स्वास्थ्य विभाग खासा परेशान है। बढ़ रहे केस को देखते हुए विभाग ने शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी अभियान एंटीलार्वा छिड़काव कराने का फैसला किया गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में आशा और एएनएम की मदद से डेंगू के मरीज ढूढ़े जाएंगे। डॉक्टरों का मानना है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में बाढ़ का पानी घट रहा है। ऐसे में डेंगू सहित अन्य संक्रामक बीमारियां बढ़ सकती हैं। पहले से ही इस पर नजर रखनी होगी।

अब तक विभाग शहरी क्षेत्रों में कुल 10,784 लोगों की जांच की गई है। यह ऐसे लोग थे, जिनके घरों और उसके आसपास पानी जमा था। राहत की बात यह है कि इनमें से किसी में भी डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। इस दौरान विभाग ने शहरी क्षेत्र में रहने वाले 27 लोगों को नोटिस भी दिया गया। नोटिस के साथ यह चेतावनी भी दी गई है कि अगर एक सप्ताह के अंदर जमा हुआ पानी नहीं हटाते हैं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जिला अस्पताल में 608 लोगों की डेंगू जांच की गई। इसमें किसी में भी डेंगू की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि निजी अस्पतालों की जांच में तीन डेंगू के मरीज मिले हैं। इनमें दो मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि एक 14 साल की बालिका का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

निजी पैथालॉजी में रोजाना एक हजार से अधिक जांच

निजी पैथालॉजी में इन दिनों डेंगू जांच की संख्या बढ़ गई है। करीब एक हजार के आसपास प्रतिदिन निजी पैथालॉजी में डेंगू की जांच रैपिड किट से की जा रही है। केवल दो ऐसे निजी पैथालॉजी हैं, जहां पर एलाइजा जांच की सुविधा है। जबकि जिला अस्पताल और बीआरडी म‌ेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन 100 से अधिक जांच एलाइजा से की जा रही है।

डेंगू की रोकथाम के लिए शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में टीमें लगाई गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता सर्वे के काम में लगाई गई है। कोशिश है कि जल्द से जल्द इस बीमारी पर काबू पा लिया जाए।

- डॉ अगंद सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी

संबंधित खबरें