ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमहानगर में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 पार

महानगर में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 पार

स्वास्थ्य विभाग और अन्य महकमों की संयुक्त कवायद के बावजूद डेंगू का प्रकोप शहर में जारी है। बुधवार को डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 100 पार हो गया। बीते दो दिनों में 13अन्य लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई।...

महानगर में डेंगू के मरीजों की संख्या 100 पार
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 21 Nov 2019 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग और अन्य महकमों की संयुक्त कवायद के बावजूद डेंगू का प्रकोप शहर में जारी है। बुधवार को डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 100 पार हो गया। बीते दो दिनों में 13अन्य लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसके साथ ही अब शहर में डेंगू पीड़ितों की संख्या 102 पहुंच गई है।

आमतौर पर सितंबर माह के अंत में समाप्त होने वाला डेंगू इस वर्ष नवम्बर में तेजी से फैल रहा है। जिला अस्पताल की लैब में जांच के लिए भेजे गए करीब 40 नमूनों में से 13 में डेंगू पॉजिटिव मिला है। यह मरीज अली नगर, तुर्कमानपुर, शेखपुरवा, कैंट, पादरी बाजार, शाहपुर, बशारतपुर, हुमायूंपुर, तिवारीपुर और आसपास के इलाके के हैं। एक निजी अस्पताल से भेजे गए नमूनों में पांच डेंगू पॉजिटिव पाए गए। जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय की ओर से शहर में करीब साढ़े छह हजार घरों में सर्वे और डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूक करने का अभियान चलाया गया बावजूद मच्छरों की संख्या बेकाबू हो रही है। बीते पचास दिन में डेंगू के मरीजों की संख्या सौ से अधिक पहुंच गई है।

30 नवम्बर तक 110 मलिन बस्तियों में चलेगा अभियान

डेंगू पर नियंत्रण के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा 30 नवम्बर तक शहर के एक, दो, तीन और चार जोन की 110 मलिन बस्तियों में एंटी लार्वा एक्टिविटी, फॉगिंग और कराने के साथ मरीजों की तलाश करने का अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत 20 नवम्बर को महुई सुघरपुर, यादव बस्ती, बसंतपुर तकिया, जटेपुर दक्षिणी, गांगुली टोला, शिवपुर मलिन बस्ती, कलेक्ट्री टोला, हुमायूंपुर कसाई टोला और वार्ड आवास विकास कॉलोनी, गिरधरगंज, मैत्रीपुरम कॉलोनी, इंजीनियरिंग कॉलेज, सिविल लाइन, हांसूपुर, शेषपुर, बसंतपुर और शिवपुर में एंटी लार्वा दवा का छिड़काव और फॉगिंग कराई गई।

डेंगू और संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी विभागों के समन्वय से सफाई, फॉगिंग, एंटी लार्वा एक्टिविटी और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान का असर जल्द ही डेंगू समाप्त होने रूप में नजर आएगा।

डॉ. अरविंद कुमार पांडेय, जिला मलेरिया अधिकारी

-----

....

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें