DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिस्मिल पार्क को तंबाकू फ्री जोन घोषित करने की मांग

smoking

पंडित रामप्रसाद बिस्मिल पार्क में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को तंबाकू निषेध दिवस पर शपथ दिलाई गई कि वह तंबाकू या इससे बने मादक पदार्थों को खुद सेवन नहीं करेंगे और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगे। 

 डीडीयू के एनएसएस समन्वयक प्रो. शरद कुमार मिश्रा ने सभी स्वयंसेवकों को शपथ दिलायी। कार्यक्रम की शुरुआत पंडित राम प्रसाद बिस्मिल कि प्रतिमा पर माल्यार्पण से हुआ। छात्रों ने देशभक्ति से ओतप्रोत गाने गाकर भारत की आज़ादी के लिए गोरखपुर में फांसी के फंदे पर झूल गए अमर शहीद सेनानी पंडित राम प्रसाद बिस्मिल को याद किया। समन्वयक प्रो. शरद कुमार मिश्रा ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए बताया कि 30 वर्ष कि अवस्था में फांसी पर चढ़ने के पहले राम प्रसाद बिस्मिल एक कवी, शायर, अनुवादक, बहु भाषाविद, इतिहासकार तथा साहित्यकार थे। वह आज के युवाओं के  प्रेरणा  स्रोत हैं। उन्होंने युवाओं को मादक पदार्थों तथा तम्बाकू से दूर रहने का आग्रह किया तथा बिस्मिल पार्क को तम्बाकू फ्री जोन घोषित करने की मांग की।

इस अवसर पर विश्वविजय सिंह भी उपस्थित थे और उन्होंने डीडीयू के ऐसे कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने जल संरक्षण के लिए भी आगे बढ़ कर काम करने की अपील की। अलोक शुक्ल ने भी रामप्रसाद बिस्मिल पर अपने विचार व्यक्त किये। सिद्धार्थ गौतम ने अपने देशभक्ति के गाने से सबका मन मोह लिया। आदर्श राम त्रिपाठी ने देशभक्ति, उपेंद्र कुमार ने शेर तथा गीत के माध्यम से बिस्मिल के विचारों को प्रस्तुत किया। अभिषेक प्रताप सिंह तथा अंकित कुमार ने वाद्ययंत्रों पर सहयोग दिया। अंत में सभी स्वयंसेवक बिस्मिल लाइब्रेरी गए तथा बिस्मिल के विचारों से अवगत हुए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में स्वयंसेवक तथा स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं। स्वयंसेवक शैलेश दुबे, प्रशांत मणि त्रिपाठी, भीमसेन सिंह, नितेश पासवान , निष्ठा मिश्रा , प्रदीप कुमार, शिवेंद्र गुप्ता, मनीष कुमार, हिमांशु मिश्रा, बलराम गुप्ता, दीपू कुमार, नंदिता चौरसिया, गीतांजलि, मीरा मौर्य, पुष्प चौरसिया, मनीषा, मीनाक्षी कुमारी, अर्चना यादव, शशि वर्षा, शशांक सिंह, गणेश कुमार, शिवम कुमार, विकास यादव, तारकेश्वर विश्वकर्मा, रणजीत चौधरी, आदर्श दुबे, अमन वर्मा, अनुराग मौर्य तथा अनुज यादव आदि की भूमिका सराहनीय रही। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Demand for declaring Bismil Park as Tobacco Free Zone