ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपीएचडी प्रवेश के लिए लिखित के बाद मौखिक परीक्षा भी कराएगा डीडीयू

पीएचडी प्रवेश के लिए लिखित के बाद मौखिक परीक्षा भी कराएगा डीडीयू

डीडीयू में पीएचडी प्रवेश के लिए लिखित के बाद मौखिक परीक्षा भी देनी होगी। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार रेट में लिखित परीक्षा क्वालिफाई करने वालों को मौखिक परीक्षा यानि साक्षात्कार से गुजरना होगा।...

पीएचडी प्रवेश के लिए लिखित के बाद मौखिक परीक्षा भी कराएगा डीडीयू
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 25 Dec 2018 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

डीडीयू में पीएचडी प्रवेश के लिए लिखित के बाद मौखिक परीक्षा भी देनी होगी। यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार रेट में लिखित परीक्षा क्वालिफाई करने वालों को मौखिक परीक्षा यानि साक्षात्कार से गुजरना होगा। दोनों के अंक जोड़ कर परीक्षा क्वालिफाई करने वालों को पीएचडी में प्रवेश मिलेगा। लिखित परीखा फरवरी महीने में प्रस्तावित है।

डीडीयू सात साल बाद रेट (शोध पात्रता परीक्षा) कराने जा रहा है। यूजीसी के निर्देशानुसार यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। कैंपस में ऑनलाइन परीक्षा के संसाधन नहीं है, लिहाजा पहली बार यह परीक्षा कैंपस से बाहर शहर के ऑनलाइन परीक्षा केन्द्रों पर कराई जाएगी। यूजीसी की नेट या जेआरएफ उत्तीर्ण करने वालों को भी रेट क्वालिफाई करने के बाद ही पीएचडी में प्रवेश मिलेगा। इन्हें विवि अलग से वेटेज देगा। रेट में इस बार 140 नंबरों की लिखित परीक्षा होगी। इसे क्वालिफाई करने वालों को 60 नंबर की मौखिक परीक्षा क्वालिफाई करनी होगी तभी यह पीएचडी में प्रवेश के योग्य माने जाएंगे।

रेट परीक्षा के समन्वयक प्रो. हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि रेट की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। फरवरी में ऑनलाइन लिखित परीक्षा कराने की योजना है। इस बाबत जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे। लिखित के बाद साक्षात्कार या मौखिक परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाएं क्वालिफाई करने वालों को प्रवेश मिलेगा। प्रो. सिन्हा के अनुसार मई तक दोनों परीक्षाएं संपन्न कराने के साथ ही इसके परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। नया सत्र प्रारंभ होते ही जुलाई से प्रवेश लेकर शोध कार्य शुरू करा दिए जाएंगे।

आवेदकों की संख्या बढ़ने पर लिखित परीक्षा कई चरणों में

शहर में कुछ ही ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र हैं। यदि आवेदकों की संख्या अधिक रही तो एक दिन में परीक्षा कराना असंभव होगा। ऐसी दशा में लिखित परीक्षा कई चरणों में कराई जा सकती है। सात साल से परीक्षा नहीं होने के चलते डीडीयू व संबद्ध कॉलेजों के कई पीजी पास विद्यार्थी पीएचडी में प्रवेश के लिए इंतजार कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें