ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआज से खुलेगा डीडीयू, कैंपस में धरना प्रदर्शन बैन

आज से खुलेगा डीडीयू, कैंपस में धरना प्रदर्शन बैन

दीनदायाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय आज से विद्यार्थियों के लिए भी खुल जाएगा। कक्षाएं शांति पूर्ण माहौल में चलें, इसके लिए कुलपति ने परिसर में किसी तरह के धरना, प्रदर्शन या जुलूस आदि पर प्रतिबंध...

आज से खुलेगा डीडीयू, कैंपस में धरना प्रदर्शन बैन
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 17 Sep 2018 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दीनदायाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय आज से विद्यार्थियों के लिए भी खुल जाएगा। कक्षाएं शांति पूर्ण माहौल में चलें, इसके लिए कुलपति ने परिसर में किसी तरह के धरना, प्रदर्शन या जुलूस आदि पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुख्य नियंता ने एसएसपी को पत्र लिखकर मेन गेट व एडी बिल्डिंग में पर्याप्त फोर्स तथा पीएसी तैनात करने की मांग की है ताकि प्रतिबंध का कड़ाई से पालन कराया जा सके।

डीडीयू कैंपस के सभी कार्यालय पांच दिन बंद रहने के बाद सोमवार को खुले। विभागाध्यक्ष, शिक्षकों व कर्मचारियों के साथ विभागों में पहुंचे। प्रशासनिक भवन के भी सभी कार्यालय समय से खुले। विवि गेट पर सुरक्षा व्यवस्था तैनात रही। मुख्य नियंता ने परिसर का भ्रमण किया। पूरा दिन शांतिपूर्ण तरीके से गुजरा। दोपहर बाद कुलपति ने कुलसचिव व मुख्य नियंता से वार्ता के बाद निर्णय लिया कि शांतिपूर्ण माहौल व शैक्षणिक व्यवस्था कायम रखने के लिए परिसर व आस पास किसी प्रकार के धरना प्रदर्शन या जुलूस आदि पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। कुछ देर बाद कुलसचिव ने सभी विभागाध्यक्षों, डीन व अन्य अधिकारियों के साथ ही विद्यार्थियों को आदेश जारी कर दिया कि कैंपस व आस पास किसी प्रकार के धरना, प्रदर्शन आदि पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जिस तरह से डीडीयू बंद होने के बाद भी चार दिन से विभिन्न छात्र संगठनों के धरना प्रदर्शन चल रहे थे, उससे सोमवार को भी यह उम्मीद जताई जा रही थी कि कार्यालय खुलने पर कुछ छात्रनेता प्रदर्शन करने पहुंच सकते हैं। मगर पूरा दिन शांतिपूर्ण महौल में गुजर गया। हालांकि अन्य दिनों की अपेक्षा सोमवार को कैंपस में फोर्स नहीं के बराबर थी। दोपहर बार विवि प्रशासन ने धरना प्रदर्शन प्रतिबंधित कर इस तरह की आशंकाओं पर रोक लगा दी।

कुलसचिव सुरेश चंद्र शर्मा ने सोमवार को इस बाबत जारी आदेश में कहा है कि धरना प्रदर्शन कर विवि की शांति एवं शैक्षणिक वातावरण प्रभावित करने वाले हर व्यक्ति के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की होगी। मुख्य नियंता व उनकी टीम इसका कड़ाई से अनुपालन कराएगी।

विद्यार्थी शांतिपूर्ण महौल में कैंपस में आकर पढ़ाई करें। धरना, प्रदर्शन या जुलूस आदि निकालना तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। माहौल खराब करने वालों से कड़ाई से निपटा जाएगा। अराजक तत्वों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रो. गोपाल प्रसाद, मुख्य नियंता, डीडीयू

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें