DA Image
22 नवंबर, 2020|11:30|IST

अगली स्टोरी

गुड न्‍यूज: 100 मेधावी खिलाड़ियों को फेलोशिप देगा DDU, फिल्म प्रोडेक्शन कोर्स में सांसद करेंगे मदद

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय खेल को प्रोत्साहित करने का सबसे बड़ा केन्द्र बनेगा। विवि 100 मेधावी खिलाड़ियों को फेलोशिप देगा। इसके साथ ही फिल्म प्रोडक्शन में पीजी डिप्लोमा भी संचालित करेगा। 

यह जानकारी विवि के कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने सांसद रविकिशन को दी। सांसद ने कुलपति से विवि के प्रशासनिक भवन में मुलाकात की। इस अवसर पर कुलपति ने फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम एवं खेलो इंडिया के तहत भेजे गए प्रस्तावों के बारे में चर्चा की। कुलपति ने बताया कि पीजी डिप्लोमा इन फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम को कला संकाय परिषद की बैठक में स्वीकृत किया जा चुका है। आगामी कार्यपरिषद की बैठक में इस पाठ्यक्रम को स्वीकृति के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। अगले शैक्षणिक सत्र से इस पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय में प्रारंभ कर दिया जाएगा। 

कुलपति ने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र से अपने संसाधनों द्वारा विश्वविद्यालय 100 मेधावी खिलाड़ियों को फेलोशिप भी प्रदान करेगा। कुलपति ने सांसद एवं अभिनेता से आग्रह किया कि वो फिल्म प्रोडक्शन में प्रस्तावित पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय की मदद करें। जिसके बाद सांसद ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जैसे संस्थाओं के मध्य एमओयू हस्ताक्षर कराने का आश्वासन दिया। कुलपति ने सांसद से फिल्म जगत के महत्वपूर्ण हस्तियों द्वारा विश्वविद्यालय में ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन व्याख्यान देने, फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम से संबंधित विद्यार्थियों के प्लेसमेंट तथा विश्वविद्यालय में स्टूडियो की स्थापना में मदद कराने को कहा। 

सांसद ने फिल्म प्रोडक्शन पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि जब आज फिल्म, वेब सीरीज में कहानियां ही हमारी है। विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित इस कोर्स की सहायता से उन कहानियों को दिखाने वाले पर्दे के ऊपर तथा पर्दे के पीछे के लोग भी हमारे ही होंगे। उन्होने खेलो इंडिया के तहत भेजे गए प्रस्ताव को राज्य एवं केंद्र सरकार से शीघ्र स्वीकृत कराने के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया। इस बैठक में अधिष्ठाता कला संकाय प्रो नंदिता सिंह, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह, क्रीड़ा परिषद अध्य्क्ष प्रो. अजय शुक्ला, नियंता प्रो. एससी पाण्डेय, मीडिया एवं जनसंपर्क अधिकारी महेंद्र कुमार सिंह, कुलसचिव डॉ. ओमप्रकाश, वित्त अधिकारी धर्मेन्द्र प्रकाश त्रिपाठी उपस्थित रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DDU will give fellowship to 100 intelligent students