DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीडीयू में छह और विभागों में पीजी प्रवेश की मेरिट लिस्‍ट जारी

डीडीयू के छह और विभागों ने पीजी प्रथम वर्ष में प्रवेश की मेरिट सूची जारी कर दी है। दीक्षा भवन में सभी प्रवेश 22 जुलाई से प्रारंभ होंगे। गुरुवार को जूलॉजी, पर्यावरण विज्ञान, राजनीति शास्त्र, अंग्रेजी, माइक्रोबायलोज व एमकॉम की कटआफ जारी विभागाध्यक्षों ने मेरिट क्रम के अनुसार प्रवेशार्थियों को समस्त अभिलेखों के साथ बुलाया है।

जूलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. अजय सिंह ने बताया कि 22 जुलाई को सुबह 10 बजे से अनारक्षित से 128 अंक या अधिक, ईडब्ल्यूएस के 124 या अधिक, ओबीसी के 118 या अधिक, एससी के 90 या अधिक, एसटी के 100 या अधिक अंक, दिव्यांग के  88 या अधिक, स्व. संग्राम सेनानी के 68 या अधिक तथा भूतपूर्व सैनिक, शहीद पाल्य के122 या अधिक अंक तक प्रवेश होंगे।

23 जुलाई को सामान्यवर्ग से 116 अंक तक, ईडब्लूएस के  94 अंक तक, ओबीसी के 102 अंक तक, एससी के 76 अंक तक व एसटी के 66 अंक तक वालों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। प्रतीक्षा सूची का प्रवेश मेरिट के वरिष्ठता क्रम मे सीटों की उपलब्धता के आधार पर होगा। एमएससी पर्यावरण विज्ञान में 22 जुलाई को सामान्य वर्ग के 98 अंक तक, ईडब्ल्यूएस के 70  अंक तक, ओबीसी के 86 अंक तक तथा एसटी के 74 अंक तक के प्रवेश होंगे। 23 जुलाई को सामान्य वर्ग के 66 अंक तक, ओबीसी के 60 अंक तक के प्रवेश लिए जाएंगे।

एमए अंग्रेजी
अंग्रेजी विभागाध्यक्ष ने बताया कि 22 जुलाई को अनारक्षित संवर्ग के  100 या अधिक, ईडब्ल्यूएस के 76 अंक या  अधिक  एवं विशेष संवर्ग के अभ्यर्थियों का प्रवेश  होगा। 23 जुलाई को अनारक्षित संवर्ग एवं ईडब्ल्यूएस के प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों सहित ओबीसी के प्रथम सूची में 80 या अधिक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी व एससी के 54  या अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों एवं एसटी के सभी अभ्यर्थियों का प्रवेश लिया जाएगा। 24 जुलाई को ओबीसी, एससी, एसटी के प्रतीक्षा सूची केअभ्यर्थियों का प्रवेश लिया जाएगा। अंग्रेजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. हुमा सब्जपोश ने बताया कि प्रवेश दीक्षा भवन में प्रातः 10 बजे से होगा। 

एमएससी माइक्रोबायलोजी
माइक्रोबायलोजी की प्रवेश सयोजक प्रो. मालविका श्रीवास्तव ने बताया कि 22 जुलाई को अनारक्षित व ईडब्ल्यूएस से 102 या अधिक, ओबीसी के 82 या अधिक, एससी के 62 या अधिक व एसटी के 50 या अधिक अंक पाने वालों का प्रवेश दीक्षा भवन में होगा।  

एमए राजनीति शास्त्र
एमए राजनीति शास्त्र के प्रवेश संयोजक डॉ. रुसीराम महानंदा ने बताया कि 22 जुलाई को अनारक्षित से 114 या अधिक, ईडब्ल्यूएस के 80 या अधिक व विशेष संवर्ग के अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा। विभागीय सूचना पट्ट पर सूची चस्पा कर दी गई है। 

एमकॉम
एमकॉम के प्रवेश संयोजक प्रो. अवधेश कुमार तिवारी ने बताया कि 22 जुलाई को अनारक्षित से 108 या अधिक व ईडब्ल्यूएस के 86 श अधिक अंक वालों के प्रवेश होंगे। 23 जुलाई को अनारक्षित के 104 या अधिक के प्रवेश सीटों की उपलब्धता तक मेरिट सूची के अनुसार होंगे।  इसी दिन 12 बजे से ओबीसी के 98 या अधिक, एससी के 84 या अधिक व एसटी के 78 या अधिक अंक पाने वालों के प्रवेश होंगे। 24 जुलाई को सीटें रिक्त रहने पर प्रतीक्षा सूची से ईडब्ल्यूएस के 72 या अधिक, एससी के 76 या अधिक, एसटी के 64 या अधिक, ओबीसी के 92 या अधिक व विशेष श्रेणी के अभ्यर्थियों के प्रवेश होंगे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DDU six departments released their merit list in Gorakhpur