DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  गोरखपुर-बस्ती मण्डल के 1.31 लाख ग्रामीण कामगारों का भरण पोषण के लिए डाटा फीड
गोरखपुर

गोरखपुर-बस्ती मण्डल के 1.31 लाख ग्रामीण कामगारों का भरण पोषण के लिए डाटा फीड

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 04:12 AM
गोरखपुर-बस्ती मण्डल के 1.31 लाख ग्रामीण कामगारों का भरण पोषण के लिए डाटा फीड

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ग्रामीण क्षेत्रों के पारम्परिक कामगारों, रेहड़ी-ठेला लगाने वालों एवं अपंजीकृत दिहाड़ी मजदूरों को भरण पोषण देने लिए डाटा फिडिंग का काम जोरों पर चल रहा है। अब तक गोरखपुर और बस्ती मण्डल के सभी 7 जिलों में 1.31 लाख ग्रामीण कामगारों को डाटा फीड किया जा चुका है।

उम्मीद है कि जल्द ही मुख्यमंत्री इन्हें 1000-1000 रुपये उनके खाते में भरण पोषण के लिए भेजेंगे।

रेहड़ी, ठेला लगाने वालों, धोबी, मोची, नाई, फैक्ट्रियों में काम करने वाले ऐसे लोग जो बेरोजगार हो चुके हैं। इसके अलावा अपंजीकृत दिहाड़ी मजदूर, कुली आदि को इस योजना का लाभ मिलना है। ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों को चिन्हित करने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 28 मई से सभी जिलों में डाटा फीड करने का काम शुरू हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि कोरोना महामारी के कारण रोज कमाकर खाने वालों के प्रभावित रोजगार ने उनके समक्ष भरण पोषण का संकट पैदा कर दिया है। निशुल्क खाद्यान वितरित कर ऐसे लोगों की मदद की ही जा रही है। 1000-1000 रुपये की आर्थिक मदद भी 03 माह देकर सरकार उनकी मुश्किलें कम करना चाहती है।

ऐसे दर्ज कराएं नाम

ग्राम पंचायत सचिव को नाम, पता, आधार कार्ड, बैक पासबुक प्रथम पेज की छाया प्रति आवेदन के साथ प्रदान करें। आवेदन में यह बताना होगा कि वे क्या करते हैं जिसके अंतर्गत वे इस योजना की पात्रता रखते हैं। इस योजना की फिडिंग के लिए आनलाइन का विकल्प भी दिया गया है। फिडिंग करते समय इस बात कर ध्यान रखे कि नाम की जो स्पेलिंग आधार कार्ड पर है, ठीक वही स्पेलिंग आनलाइन फीडिंग में भी डालनी है।

जानिए कहां कितने पंजीकरण

गोरखपुर- 29126

महराजगंज-28869

कुशीनगर-22470

देवरिया-15331

सिद्धार्थनगर-13082

बस्ती-12268

संतकबीरनगर-09870

(आंकड़े शाम 5 बजे तक)

गोरखपुर मुख्यालय पर जुटे 250 कर्मचारी

डीपीआरओ हिमांशु शेखर के निर्देशन में 28 मई से 30 कर्मचारी डाटा फीडिंग का काम कर रहे थे। लेकिन पिछले तीन दिन में 250 कर्मचारी विकास भवन स्थित सभागार एवं वॉर रूम के जरिए डाटा फिडिंग के काम में जुटे हैं। सरकार की मंशा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे। डीपीआरओ हिमांश शेखर ठाकुर ने बताया कि सोमवार की शाम तक गोरखपुर जिले से काफी डाटा फीड किया जाएगा।

संबंधित खबरें