Dastak against Encephelaitis in Gorakhpur from today - हर घर पर दस्तक, इंसेफेलाइटिस पर सीधा वार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर घर पर दस्तक, इंसेफेलाइटिस पर सीधा वार


हर घर पर दस्तक, इंसेफेलाइटिस पर सीधा वार

विशेष संचारी रोग नियंत्रण पखवारा के तहत लोगों को जागरूक करने और प्रचार प्रसार में सभी विभाग टीम भावना से काम करते हुए इसे सफल बनाएं। यह निर्देश जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन ने दिये है। वे कलेक्ट्रेट सभागार में में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वच्छता अपनाकर के हम इस रोग से बचाव कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रमुख स्थान पर प्रचार प्रसार के लिए होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि लगाए जाएं। आशा बहू घर घर जाकर लोगों को बीमारी और बचाव के बारे में जागरूक करें। घर-घर जाकर जागरूक करने के इस तरीके को ही दस्तक नाम दिया गया है। इससे दिमागी बुखार पर बचाव टीम सीधा वार करेगी ताकि हर परिवार सुरक्षित हो सके।

उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान तीन चरणों में चलेगा। पहला चरण अप्रैल मई में, द्वितीय चरण जुलाई अगस्त में और तीसरा चरण अक्टूबर नवम्बर में आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि आशा बहू पखवारा समाप्त होने के बाद भी प्रत्येक परिवार निगाह रखेंगी और बुखार से पीड़ित होने वाले रोगी को तत्काल सीएचसी/पीएचसी पर पहुंचायेगी ताकि उन्हें समुचित इलाज मिल सके। बुखार के मामले में देरी होने पर सम्बंधित जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पाये जाने पर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान में डब्लूएचओ, पाथ और यूनीसेफ सकारात्मक तकनीकी सहयोग प्रदान कर रहे है। उन्होंने इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अपील किया कि वे पखवाड़ा के तहत संचालित कार्यक्रमों का फीडबैक उन्हें उपलब्ध कराते रहे।

उन्होंने कहा कि मरीजों की कठिनाइयों को देखते हुए जिला अस्पताल में सुविधाओं में बढ़ोतरी करें। अस्पताल के वार्ड में एसी लगवाएं और साफ पानी के लिए आरओ प्लांट लगवा दें।

बैठक में जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पीसीपीएनडीटी, पोषण पुर्नवास केन्द्र, एमरजेंसी ट्रांसपोर्ट सर्वे, असफल नसबंदी क्षतिपूर्ति योजना आदि की समीक्षा की। बैठक में सीएमओ, डिप्टी सीएमओ और प्रभारी चिकित्साधिकारी गण, शिक्षा, पंचायती राज, बाल विकास विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dastak against Encephelaitis in Gorakhpur from today