DA Image
21 नवंबर, 2020|8:46|IST

अगली स्टोरी

गोरखधाम, चौरीचौरा, कृषक, पनवेल समेत 9 ट्रेनों में दाना-पानी आज से

गोरखधाम, चौरीचौरा, कृषक, पनवेल समेत 9 ट्रेनों में दाना-पानी आज से

जिन ट्रेनों में अभी चाय तक मय्यसर नहीं है उन ट्रेनों में गुरुवार से मिनी पेंट्री (टीएसवी) यानी ट्रेन साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू होने जा रही है। इस सुविधा के शुरू हो जाने से यात्री चाय की चुस्की तो ले ही सकेंगे साथ ही गर्मागर्म नाश्ता और भोजन भी मंगा सकेंगे। जिन ट्रेनों में टीएसवी सेवा शुरू होने जा रही है उसमें गोरखधाम, चौरीचौरा, पनवेल, कृषक और सत्याग्रह समेत नौ जोड़ी ट्रेनें शामिल हैं।

अब इन ट्रेनों में यात्रियों को सुबह की चाय तो मिलेगी ही साथ ही दोपहर और रात में लजीज भोजन भी मिलेगा। इससे यात्रियों के यात्रा के दौरान नाश्ता-खाना के साथ ही समय-समय चाय मिलती रहेगी।

बिना पेंट्रीकार वाली ट्रेनों के यात्रियों की दिक्कत को देखते हुए रेल मंत्रालय बिना पेंट्री वाली ट्रेनों में सुविधा उपलब्ध करवाने का आदेश दिया था। उसी आदेश के क्रम में वाणिज्य विभाग ने एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनों की सूची बनाकर आईआरसीटीसी को सौंपी थी। सूची के आधार पर आईआरसीटीसी ने 9 अक्तूबर को ट्रेनों की सूची जारी कर दी है।

इन ट्रेनों में शुरू होने जा रही है सेवा

गोरखधाम एक्सप्रेस

चौरीचौरा एक्सप्रेस

कृषक एक्सप्रेस

पनवेल एक्सप्रेस

सत्याग्रह एक्सप्रेस

गोरखधाम में कई बार पेंट्रीकार लगाने की उठ चुकी थी मांग

गोरखपुर से हिसार जाने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस में बीते दो वर्षों से पेंट्रीकार लगाए जाने की मांग चल रही थी। कई बार इसको लेकर प्रस्ताव भी बना लेकिन वह मूर्त रूप नहीं ले सका। हालांकि कुछ समय के लिए इस ट्रेन में टीएसवी सेवा चली लेकिन बाद में सेवा बंद हो गई।

अनाधिकृत वेंडिंग पर लगेगी रोक

टीएसवी हो जाने से यात्रियों को जहां हर समय लजीज व्यंजन मिल सकेगा वहीं दूसरी ओर ऐसी ट्रेनों में अनाधिकृत वेंडिंग पर भी अंकुश लग सकेगा। वर्तमान में जिन ट्रेनों में टीएसवी या पेंट्रीकार नहीं है उसमें धड़ल्ले से अनाधिकृत वेंडिंग चल रही है। मजबूरन यात्रियों को इन्हीं से खानपान लेकर काम चलाना पड़ता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Dana-Pani from today in 9 trains including Gorakhdham Chaurichora Krishak Panvel