Cutting at kaparwar starts due to increase in water level in rapti River in deoria - राप्‍ती नदी का जलस्‍तर बढ़ने से कपरवार में शुरू हुई कटान DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राप्‍ती नदी का जलस्‍तर बढ़ने से कपरवार में शुरू हुई कटान

देवरिया में राप्ती नदी में हो रही जलस्तर वृद्धि से कपरवार स्थित एक टोले में कृषि योग्य भूमि कटनी शुरू हो गई है। खेतों की मिट्टी दरकती देख टोले के लोगों की नींद उड़ गई है। यदि समय रहते कटान को रोकने का ठीक से इंतजाम नहीं किया गया तो दर्जनों घर नदी की भेंट चढ़ सकते हैं। 

बरहज तहसील क्षेत्र के ग्राम कपरवार पश्चिम टोला स्थित निषाद बस्ती के समीप राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ने से कटान के कारण कृषि योग्य भूमि दरकनी शुरू हो गई है। नदी से अंदर ही अंदर हो रही कटान टोले के समीप पहुंच गई है। खेती की जमीन को धंसता देख ग्रामीण बेचैन हो उठे हैं। अनवरत दरक रही जमीन से टोला के लोग दहशत में आ गए हैं। 

सैकड़ों लोगों में रिहायशी मकान के कटान का ड्टाय समा गया है। टोला के जयकरन साहनी, शेखर साहनी, वीरेन्द्र साहनी, सोनेलाल साहनी, त्रिलोकी नाथ साहनी, महातम साहनी, छेदी साहनी समेत अन्य ग्रामीणों का कहना है कि राप्ती नदी से अंदर ही अंदर हो रहे कटान और बरसात से कृषि योग्य भूमि धंसने लगी है। 

यदि हालात यही रहे तो निकट भविष्य में टोला के रिहायशी मकान कटान की जद में आ जाएंगे। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रशासन को ठोस उपाय करना होगा। समय रहते कटान का ठोस प्रबंध नहीं हुआ तो दर्जनों घर नदी में विलीन हो सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cutting at kaparwar starts due to increase in water level in rapti River in deoria