अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चौरीचौरा एसबीआई में करोड़ों का केसीसी घोटाला


चौरीचौरा एसबीआई में करोड़ों का केसीसी घोटाला

भारतीय स्टेट बैंक की चौरीचौरा शाखा में करोड़ों रुपये के किसान क्रेडिट कार्ड घोटाला सामने आने से हड़कम्प मच गया है। बैंक के प्रबंधक ने फर्जीवाड़ा सामने आने पर पूर्व शाखा प्रबंधक, क्षेत्राधिकारी, एजेंट, अधिवक्ता तथा 47 ऋण धारकों सहित 51 लोगों पर जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया है।

झंगहा क्षेत्र के कुछ किसानों ने फर्जीवाड़े की शिकायत की थी। इस मामले में जब पुलिस ने जांच कराई तो आरोप सही पाया गया। बैंक से जब बात की गई तो बैंक के पास भी कोई जवाब नहीं था। शाखा प्रान्धक धर्मेन्द्र कुमार सिंह ने इस मामले में चौरीचौरा थाने में तहरीर दी। एसएसपी के निर्देश पर तत्कालीन शाखा प्रबंधक रवि कुमार सिन्हा, तत्कालीन क्षेत्राधिकारी आलोक अग्रवाल, रिकवरी एजेंट त्रयंबक नाथ पाण्डेय व अधिवक्ता चन्द्रशेखर मणि के अलावा 47 ऋणधारक किसानों के खिलाफ धोखाधडी का केस दर्ज कराया है।

यह है आरोप

शाखा प्रान्धक ने तहरीर में आरोप लगाया है कि उनकी शाखा से 17 मार्च, 2016 से 17 मार्च, 2017 तक 47 केसीसी स्वीकृत किया गया। ऋण प्रक्रिया में ग्राहकों द्वारा दिए गए खतौनी की जांच के बाद भारी अनियमितता पाई गई है। पता चला है कि ग्राहकों ने कूटरचित तरीके से खतौनी प्रपत्र तैयार किया था। अधिवक्ता चन्द्रशेखर मणि द्वारा टीआईआर/एनईसी जारी कराकर उनके ऋण को स्वीकृत करा दिया गया।

इस पूरी प्रक्रिया में मिश्रा रिकवरी सैल्युशन प्रा.लि एलआईजी गौतम बुद्ध बिहार पार्ट सी तारामंडल निवासी एजेंट त्रयंबक नाथ पाण्डेय, चौरीचौरा बस स्टेशन निवासी अधिवक्ता चन्द्रशेखर मणि ने मिलकर कूटरचित खतौनी को तैयार कराकर शाखा के तत्कालीन शाखा प्रान्धक रवि कुमार सिन्हा, तत्त्कालीन क्षेत्राधिकारी आलोक अग्रवाल से मिलकर लोन पास कराया। शुरुआती जांच में इन लोगों ने लगभग सवा करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत कराया है।

इन धाराओं में केस

419, 420, 467, 468 व 471 के तहत केस दर्ज किया है।

ऐसे खुला था फर्जीवाडा

झंगहा क्षेत्र के मेहिया गांव के कमलाकान्त, चौरीचौरा क्षेत्र के चौरा निवासी दिनेश सिंह व रामचन्दर सिंह ने चौरीचौरा पुलिस को प्रार्थनापत्र देकर बैंक के अधिकारियों व रिकवरी एजेंट पर फर्जीवाडा कर केसीसी के खाते से धोखाधडी का आरोप लगाया था। पुलिस ने जांच किया था और एसएसपी को रिपोर्ट भेजी थी। इसके अलावा रामचन्द्रर सिंह ने आईजीआरएस पोर्टल पर भी शिकायत की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Crores of KCC Scam in Chauri Chaura SBI in Gorakhpur