ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदीपावली की तैयारियां: गोरखपुर में शर्तों के साथ तीन दिन खुलेगा पटाखा बाजार 

दीपावली की तैयारियां: गोरखपुर में शर्तों के साथ तीन दिन खुलेगा पटाखा बाजार 

दीपावली पर पटाखा बिक्री के लिए जिला प्रशासन ने कोविढड-19 के नियमों का पालन करते हुए मार्केट लगाने का निर्णय किया है। 13 से 14 नवंबर तक तीन दिन तकरीबन 12-13 स्थानों पर मार्केट लगाया जाएगा। मार्केट में...

दीपावली की तैयारियां: गोरखपुर में शर्तों के साथ तीन दिन खुलेगा पटाखा बाजार 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Fri, 23 Oct 2020 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली पर पटाखा बिक्री के लिए जिला प्रशासन ने कोविढड-19 के नियमों का पालन करते हुए मार्केट लगाने का निर्णय किया है। 13 से 14 नवंबर तक तीन दिन तकरीबन 12-13 स्थानों पर मार्केट लगाया जाएगा। मार्केट में प्रत्येक दुकान के बीच ठीक-ठाक दूरी रखी जाएगी ताकि सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन कराने में दिक्कत न आए। 

कचहरी क्लब से लेकर शहर के विभिन्न मैदानों में पटाखे की दुकानें लगती रही हैं। पटाखा कारोबारियों को इसकी अनुमति भी मिल जाती थी लेकिन इस बार ऊहापोह की स्थिति थी। कारोबारी सीएम कैंप कार्यालय से लेकर कलक्ट्रेट का चक्कर लगा रहे थे। उनका तर्क था कि अचानक यदि प्रशासन निर्णय लेगा तो वे पटाखा की खरीद कब और कैसे करेंगे? यदि पहले से कर लिए और अनुमति नहीं मिली तो खरीदे गए मॉल को कैसे और किसे बचेंगे? उनकी समस्या पर विचार करते हुए आखिरकार जिला प्रशासन ने दुकानें लगाने का निर्णय लिया है। प्रशासन के सकारात्मक रूख के बाद पटाखा विक्रेताओं में खुशी की लहर है। 

स्थान और दुकानों की संख्या का निर्धारण
चीफ फायर आफिसर (सीएफओ) की रिपोर्ट के आधार पर दुकानों की संख्या निर्धारित होगी। मार्केट लगाने का स्थान भी चयनित किया जाएगा। इस रिपोर्ट के आधार पर पटाखा विक्रेताओं को अस्थायी लाइसेंस मिलेगा। 

इन बातों का रखना होगा ख्याल
- अग्निशमन सुरक्षा के जरूरी उपाय
- सभी विक्रेताओं-स्टॉफ को मास्क लगाना जरूरी
- सैनेटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन आवश्यक
- सभी खरीददारों को भी मास्क लगाने के साथ दूरी का अनुपालन जरुरी

इस बार भी शहर के कई स्थानों पर पटाखे की खरीदारी की जा सकेगी। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी प्रोटोकाल का पालन करना होगा, इसलिए हर स्थान पर दुकानों की संख्या कुछ कम हो सकती है। तीन दिन तक दुकानों को अनुमति मिलेगी।
अभिनव रंजन श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें