DA Image
8 मई, 2021|12:38|IST

अगली स्टोरी

कोरोना का कहर: नए साल में बढ़ रही संक्रमण की रफ्तार, छह दिन में दोगुना हो गया ग्राफ 

नए साल में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से बढ़ता नजर आ रहा है। संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ है। संक्रमितों में सिंप्टोमेटिक की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी हुई है। इसके कारण बीआरडी मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों का ग्राफ पिछले छह दिनों में दो गुना हो गया।

इसकी तस्दीक प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार भी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नवंबर से मरीजों का ग्राफ कम हुआ था। दिसंबर में मरीजों के ग्राफ सबसे ज्यादा गिरावट हुई। मरीजों की संख्या बेड के सापेक्ष 10 फीसदी से कम रह गई थी।

बीआरडी में है 500 बेड का इंतजाम
उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का कोरोना वार्ड है। जिसमें से 200 बेड का वार्ड सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में है। जबकि 300 बेड का वार्ड बाल रोग चिकित्सा संस्थान में बना है। दोनों विंग में मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट हुई। आलम यह रहा कि कोरोना वार्ड के कुल बेड पर 10 फीसदी से भी कम मरीज हो गए। बीते 31 दिसंबर को मरीजों की संख्या 43 थी।

अब हो गई 82
उन्होंने बताया कि नए साल में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आमतौर पर महज 10 फीसदी संक्रमितों को ही इलाज की दरकार रहती थी। पिछले पांच दिन में 154 लोग संक्रमित हुए। ऐसे में 15 से 20 लोगों को ही इलाज की जरूरत होनी चाहिए। लेकिन ऐसा हुआ नहीं अब तक 36 लोग गंभीर हालत में भर्ती हो चुके हैं। आज सात मरीज और आ रहे हैं। जिसके बाद भर्ती मरीजों की कुल संख्या 89 हो जाएगी।

मौतों का बढ़ रहा है ग्राफ

दिसंबर और जनवरी में पहले पांच दिन की तुलना करें तो तस्वीर ज्यादा साफ नजर आ रही है। दिसंबर में पहले पांच दिन में 164 संक्रमित हुए जबकि दो की मौत हुई। जनवरी में इस दरम्यान 154 संक्रमित हुए और छह की मौत हो गई। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि सिम्प्टोमेटिक मरीजों की संख्या बढ़ी है। मौसम में बदलाव हो रहा है। तेजी से तापमान में परिवर्तन वायरस को ताकतवर बनाता है। इसलिए सिम्प्टोमेटिक मरीजों का ग्राफ बढ़ रहा है। इस मौसम में बुजुर्गों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona increased in new year graph double in six days