ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकंप्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन से दवा के शोध की गुणवत्ता होगी बेहतर

कंप्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन से दवा के शोध की गुणवत्ता होगी बेहतर

दवाओं के शोध और निर्माण में कंप्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके कारण दवाओं की खोज में क्रांति आ गई है। इसके जरिए कंप्यूटर बता देगा कि दवाओं का शरीर पर कितना असर होगा। शोध...

कंप्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन से दवा के शोध की गुणवत्ता होगी बेहतर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 15 Aug 2020 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दवाओं के शोध और निर्माण में कंप्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके कारण दवाओं की खोज में क्रांति आ गई है। इसके जरिए कंप्यूटर बता देगा कि दवाओं का शरीर पर कितना असर होगा। शोध परिणाम में फॉल्स पॉजिटिव रिजल्ट होने का खतरा भी कम हो जाएगा।

यह कहना है अमेरिका के बोवी स्टेट यूनिवर्सिटी के बायो-इंफार्मेटिक्स के प्रो. केके रेड्डी का। वह भौतिकी विभाग की ऑनलाइन वर्कशाप आन कम्प्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन यूजिंग बीयोविया डिस्कवरी स्टूडियो में बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे। दो दिवसीय कार्यशाला का शुक्रवार को समापन हो गया।

इस दौरान प्रो. रेड्डी ने दवाओं के निर्माण में कम्प्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन के महत्व पर चर्चा की। नई दवाओं के शोध और निर्माण में कई चरण होते हैं। मनुष्यों पर क्लीनिकल ट्रॉयल से पहले इसका लैब में ट्रॉयल होता है। इसमें कम्प्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहें हैं। यह तकनीक काफी प्रभावी भी है। सीमित संसाधनों में इसे तैयार किया जा सकता है। यह कई आयामों से परीक्षण करता है। ऐसे में इससे रिसर्च के दौरान आंकलन में चूक की आशंका खत्म हो जाती है।

सिर्फ डीडीयू में बायोफिजिक्स में शिक्षण और शोध

कार्यशाला की अध्यक्षता कर रहे डीन विज्ञान संकाय प्रो. सुग्रीव नाथ तिवारी कम्प्यूटर एडेड ड्रग डिजाइन के अभिप्राय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सूबे में सिर्फ गोरखपुर विश्वविद्यालय में ही बायोफिजिक्स में शिक्षण और रिसर्च होता है। इसके लिए केन्द्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा भौतिकी विभाग को एक करोड़ का फंड मिल चुका है। अतिथियों का स्वागत और धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक और विभागाध्यक्ष प्रो. शान्तनु रस्तोगी ने किया। आयोजन सचिव डॉ. अम्बरीश कुमार श्रीवास्तव ने कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की और संचालन किया। इस दो दिवसीय कार्यशाला में देश के विभिन्न संस्थानों के अलावा अमेरिका, तंजानिया और नेपाल से 150 प्रतिभागी शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें