ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर नो बैग डे पर बीआरसी स्तर पर कराई जाएगी बच्चों में प्रतियोगिता

नो बैग डे पर बीआरसी स्तर पर कराई जाएगी बच्चों में प्रतियोगिता

नए शैक्षणित सत्र में परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जिला स्तर पर एक नई पहल होने जा रही है। अब हर शनिवार नो बैग डे पर बीआरसी स्तर पर बच्चों के बीच सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिता...


नो बैग डे पर बीआरसी स्तर पर कराई जाएगी बच्चों में प्रतियोगिता
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 03 Apr 2018 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

नए शैक्षणित सत्र में परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जिला स्तर पर एक नई पहल होने जा रही है। अब हर शनिवार नो बैग डे पर बीआरसी स्तर पर बच्चों के बीच सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिता कराई जाएगी।

इसमें स्थान पाने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसी तरह जिन परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों द्वारा बच्चों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जा रही होगी और बच्चों की संख्या अच्छी होगी। उनका भी चयन किया जाएगा और प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक सभी को पुरस्कृत किया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय बच्चों में सामान्य ज्ञान का स्तर बढ़ाने के लिए डायट के प्रवक्ताओं द्वारा सामान्य ज्ञान की पुस्तक का प्रकाशन कराएगा। जिसे बच्चों में वितरीत किया जाएगा। हर दिन प्रार्थना के समय इस किताब में दिये गये प्रश्नों का बच्चों से सवाल-जबाब किया जाएगा। सप्ताह के अंत में बीआरसी स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होगी।

जिसमें कुछ स्कूलों के बच्चों को बुलाया जाएगा और उनसे सवाल जबाब किया जाएगा। जो बच्चा सभी प्रश्नों का जबाब देगा उसे प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान देकर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा हर तीन माह पर ब्लाकवार सभी स्कूलों में यह प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसके बाद स्कूल वार मेरिट तैयार होगा। फिर हर ब्लाक के स्कूलों के बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें टॉप तीन स्कूलों के बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ बीएसए बीईओ के माध्यम से उनके बीआरसी के अंतर्गत आने वाले बेहतर स्कूलों का चयन कराएंगे। बीईओ को स्कूलों के चयन में यह देखना होगा कि उस स्कूल में छात्रों संख्या क्या है, बच्चों में पढ़ाई का स्तर क्या है, इसके अलावा स्कूल में साफ-सफाई सहित अन्य बिन्दुओं की जांच की जाएगी। बीईओ के चयन के बाद इन स्कूलों की पड़ताल स्वयं बीएसए करेंगे। मानक पर खड़े उतरे स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षक को पुरस्कृत किया जाएगा।

बच्चों में सामान्य ज्ञान का स्तर बढ़ाने के लिए नो बैग डे पर प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें स्थान पाने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इससे उनके अंदर पढ़ने की जिज्ञासा बढ़ेगी। इसके साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और स्कूल को बेहतर बनाने पर शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

रामसागर पति त्रिपाठी, बेसिक शिक्षाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें