ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकॉलेजों को मिलेगी प्रवेश की छूट मगर पोर्टल पर पंजीयन के बाद

कॉलेजों को मिलेगी प्रवेश की छूट मगर पोर्टल पर पंजीयन के बाद

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद सभी संबद्ध कॉलेजों की सीटें भरने के लिए विवि प्रशासन ने कॉलेजों को यह छूट दे दी है कि काउंसिलिंग के बाद बची सीटों पर वह अपने स्तर से प्रवेश ले सकेंगे। शर्त यह रखी है कि...

कॉलेजों को मिलेगी प्रवेश की छूट मगर पोर्टल पर पंजीयन के बाद
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Thu, 14 Jun 2018 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद सभी संबद्ध कॉलेजों की सीटें भरने के लिए विवि प्रशासन ने कॉलेजों को यह छूट दे दी है कि काउंसिलिंग के बाद बची सीटों पर वह अपने स्तर से प्रवेश ले सकेंगे। शर्त यह रखी है कि सभी प्रवेशार्थी को डीडीयू के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। यह कॉलेज की जिम्मेदारी होगी कि वह प्रवेश के साथ ही पोर्टल पर पंजीयन कराए।

-प्रवेश समिति का निर्णय, संयुक्त प्रवेश की काउंसिलिंग
 के बाद कॉलेज खाली सीटों पर अपने स्तर से प्रवेश ले सकेंगे
-प्रवेश के समय सभी विद्यार्थियों को डीडीयू की पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य

डीडीयू ने जिस मंशा से संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी, वह सफल नहीं हो सकी। सीटों बराबर भी आवेदन नहीं आए। प्रवेश परीक्षा के नतीजों के बाद सभी को प्रवेश मिलना तय है मगर इसके बाद भी हजारों सीटें खाली जाएंगी। इन सीटों पर प्रवेश के बारे में विचार करने के लिए डीडीयू प्रशासन ने गुरुवार को प्रवेश समिति की बैठक बुलाई थी। प्रवेश समिति ने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं की काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद खाली सीटों पर प्रवेश के लिए नई व्यवस्था तय की।
कुलपति  प्रो विजय कृष्ण सिंह  की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रवेश समिति में निर्णय लिया कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग के बाद महाविद्यालय अपने यहां रिक्त रह गई सीटों की संख्या के सापेक्ष अपने स्तर से विद्यार्थियों को प्रवेश देंगे। लेकिन इसके लिए  संयुक्त प्रवेश प्रक्रिया के पोर्टल पर इन रिक्त सीटों और इनके सापेक्ष प्रवेश के लिए अर्ह अभ्यर्थियों का पंजीकरण कराना आवश्यक होगा। ताकि विवि के पोर्टल पर कॉलेजवार स्नातक प्रवेश का डाटा उपलब्ध रहे। पंजीकरण की इस प्रक्रिया एवं शुल्क आदि के विषय में सूचना काउंसिलिंग समाप्त होने के बाद प्रवेश पोर्टल पर दे दी जाएगी। 
बैठक में शिक्षा संकाय की अध्यक्ष प्रो. शैलजा सिंह, वाणिज्य संकाय के अध्यक्ष प्रो. गोपीनाथ, विज्ञान संकाय के अध्यक्ष प्रो. हरि शरण, विधि संकाय के अध्यक्ष प्रो. जितेंद्र मिश्र, संयुक्त प्रवेश कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. सुधीर कुमार श्रीवास्तव डीएसडब्ल्यू प्रो. रविशंकर सिंह, कृषि संकाय के अध्यक्ष प्रो. अवधेश सिंह, कार्यवाहक मुख्य नियंता डॉ. सुधाकर लाल श्रीवास्तव तथा परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर अमरेंद्र कुमार सिंह उपस्थित रहे।

ऑनलाइन प्रक्रिया से नहीं मिलेगी किसी प्रवेशार्थी को छूट
डीडीयू के प्रवेश समिति के निर्णय के बाद यह तय हो गया है कि कॉलेज भले ही अपने हिसाब से पहले की तरह सीटें भर लें मगर किसी प्रवेशार्थी को डीडीयू की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पोर्टल पर आने से छूट नहीं मिलेगी। हर प्रवेशार्थी को इस ऑनलाइन पोर्टल पर आना ही होगा। हालांकि फीस के बारे में अलग से सूचना दी जानी है मगर यह तय माना जा रहा है कि पंजीयन की जिस फीस के बारे में कॉलेज यह कह रहे थे कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए यह अधिक है, वह भी जमा कराना होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें