DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएम योगी ने दीपावली पर कुबेर कक्ष में की पूजा

सीएम योगी ने दीपावली पर कुबेर कक्ष में की पूजा

मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को दीपावली पर दो घंटे तक कुबेर कक्ष में लक्ष्मी और गणेश की पूजा अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच इस पूजा में वेदपाठी बालकों ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने देशवासियों के वैभव, यश और कीर्ति के लिए प्रार्थना की। हालांकि इस बार यह पूजा पूरी तरह मीडिया की नजरों से दूर रही।

तय समय पर ठीक 5.30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मठ के प्रथम तल के शक्ति मंदिर के बगल में ही स्थित कुबेर कक्ष में पहुंचे। यह कक्ष सिर्फ दीपावली के दिन ही खुलता है। यहां पहले से ही मठ पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी, डा. अरविंद चतुर्वेदी, डा. रोहित मिश्र, रंगनाथ त्रिपाठी, पुरुषोत्तम चौबे वेदपाठी ब्राह्मण उपस्थित थे। सबसे पहले गौरी गणेश की पूजा अर्चना की गई, उसके बाद कलश की स्थापना हुई।

सीएम ने नवग्रह पूजन, कुबेर पूजन के बाद लक्ष्मी और गणेश की नई प्रतिमा की स्थापना कर उनका विधिपूर्वक पूजा अर्चना की। कमल का फूल और कवल गट्टा चढ़ाया। उसके बाद दीप पूजन हुआ। सोने का यह बड़ा दीप अखंड दीप की तरह शुद्ध देशी में बाती डाल कर 24 घंटे के लिए जलाया जाता है। उसके बाद आरती गाई गई। तिजोरी की पूजा कर उसमें कमल पुष्प रखा गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवी से प्रार्थना की।

उसके बाद मिट्टी के दीप जला कर मंदिर परिसर में रखवाएं गए। पांच तरह के प्रसाद के वितरण के साथ शाम 7.30 बजे पूजा संपंन हुई। पूजा में मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी, मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, अरुणेश शाही समेत मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोग शामिल हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM Yogi worshiped in Kuber Kaksh on Deepawali in Gorakhpur