ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसावन : सीएम योगी आज करेंगे रुद्राभिषेक और भाजपा के इस अभियान का शुभारंभ 

सावन : सीएम योगी आज करेंगे रुद्राभिषेक और भाजपा के इस अभियान का शुभारंभ 

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सावन के पहले सोमवार को शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की पूजा अर्चना के बाद शक्ति मंदिर में रुद्राभिषेक करेंगे। उसके बाद मंदिर परिसर में पौधरोपण कर...

सावन : सीएम योगी आज करेंगे रुद्राभिषेक और भाजपा के इस अभियान का शुभारंभ 
मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Mon, 06 Jul 2020 06:03 AM
ऐप पर पढ़ें

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सावन के पहले सोमवार को शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की पूजा अर्चना के बाद शक्ति मंदिर में रुद्राभिषेक करेंगे। उसके बाद मंदिर परिसर में पौधरोपण कर भाजपा के एक बूथ पर 5 पौध रोपण के अभियान की शुरुआत करेंगे। पुलिस पेट्रोलिंग में शामिल 100 स्कूटी सवारों के दल को मंदिर परिसर से हरी झंड़ी दिखा, बीआरडी मेडिकल कालेज में कोविड 19 एवं संचारी रोगों की रोकथाम की मण्डलीय समीक्षा के लिए जाएंगे। बीआरडी मेडिकल कालेज का निरीक्षण करने के बाद सीएम अपराह्न 2.35 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।

भगवान शिव की अराधना का माह सावन की शुरूआत सोमवार से ही हो  रही है। मानसून की बारिश के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर के मठ के प्रथम तल पर स्थित शक्ति मंदिर में सोमवार की सुबह श्रद्धा के साथ रुद्राभिषेक करेंगे। सोसल डिस्टेसिंग के साथ 11 किलोग्राम पके हुए आम के रस, 11 लीटर दूध, जल, दही, घी, शक्कर, शहद, गंगा जल और गन्ने के रस से महादेव का अभिषेक करेंगे। बेलपत्र, सफेद कमल, लाल कमल, कनेर, समीपत्र, दूब, कुशा, राई, गुड़हल, धतूरा, भांग और श्रीफल चढ़ाएंगे। विधिवत् भगवान भोलेनाथ की आरती उतारी जाएगी। गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुरोहित आचार्य रामनुज त्रिपाठी बताते हैं कि इस बार सावल मास में पांच सोमवार है। शुरूआत भी सोमवार से हो रही है। सावन मास का अंत भी सोमवार से हो रहा है। भगवान भोले की अराधना का ऐसा अवसर कभी कभी आता है। 

रुद्राभिषेक कर महायोगी गुरु गोरक्षनाथ एवं भोले शंकर गोरक्षपीठाधीश्वर लोक कल्याण की कामना करेंगे। गौरतबल है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सावन के महीने में आयोजिक की जाने वाली कांवड़ यात्रा स्थगित कर दिया है। श्रद्धालुओं से भी अपील किया गया है कि वे भगवान शिव और मॉ पार्वती के दर्शन और पूजा के मंदिरों में भीड़ न लगाएं। तमाम मंदिरों ने अपने यहां होने वाले कार्यक्रमों को पहले ही स्थगित रखने की घोषण कर रखा है। हालांकि सनातन धर्म में मान्यता है कि सावन के महीने में शिवलिंग की विशेष पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। महिलाएं सावन के सोमवार का व्रत रखती हैं उनके पति को लंबी आयु प्राप्त होती है। अविवाहित लड़कियों को मनपसंद जीवनसाथी मिलता है।

पौधरोपण कर, पुलिस पेट्रोलिंग की 100 स्कूटी करेंगे रवाना
रुद्रभिषेक के कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री मंदिर कार्यालय के लॉन में भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रत्येक बूथ पर 5 पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत आम का पौधा लगा कर करेंगे। इस दौरान भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह एवं जिला अध्यक्ष एवं महानगर अध्यक्ष भी उपस्थित रहेंगे। उसके बाद गोरखनाथ मन्दिर में सुबह 10.30 से 10.40 बजे तक पुलिस थानों को पेट्रोलिंग के लिए 100 स्कूटी को हरी झंड़ी दिखा कर रवाना करेंगे।

कोविड संक्रमण और संचारी रोगों की रोकथाम की करेंगे समीक्षा 
सोमवार की सुबह 11.30 बजे 12.30 बजे तक मुख्यमंत्री बीआरडी मेडिकल कालेज में कोविड 19 के संक्रमण एवं जेई-एईएस की रोकथाम के लिए अब तक उठाए गए कदमों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा भविष्य में उठाए जाने वाले कदमों की कार्ययोजना का प्रजेन्टेशन देखेंगे। इस बैठक में गोरखपुर और बस्ती मण्डल की समीक्षा होगी। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य,आयुक्त गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल एवं जिलाधिकारी उपस्थित रहेंगे। समीक्षा के दौरान सीएम कोविड नियंत्रण के लिए विशेष सर्विलांस अभियान के संचालन की जानकारी लेंगे। यह भी जानेंगे प्रत्येक निगरानी समितियों को आक्सी मीटर और थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराए गए कि नहीं। 

इसके अलावा गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मण्डल में बनने वाले सामुदायिक ग्रामीण शौचालय के निर्माण की भी समीक्षा करेंगे। इन कार्यो से प्रवासी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना भी सीएम का उद्देश्य है। इसी के मद्देनजर मण्डल में जिलेवार पंचायत घरों के निर्माण का भी लक्ष्य निर्धारित है जिसकी सीएम समीक्षा करेंगे। इसके अलावा अन-एप्रूव्ड शौचालय एवं एओएलबी शौचालयों की प्रगति और शौचालय के लाभार्थियों को पीएफएमएस से भुगतान की समीक्षा करेंगे। उसके बाद बी आर डी मेडिकल कालेज का निरीक्षण कर गोरखनाथ मंदिर लौट आएंगे। 2.35 बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें