ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुरवालों के लिए आज अच्‍छा दिन: बॉटलिंग प्‍लांट से गैस की किल्‍लत कम, बायोफ्यूल से तरक्‍की की राह तय होगी

गोरखपुरवालों के लिए आज अच्‍छा दिन: बॉटलिंग प्‍लांट से गैस की किल्‍लत कम, बायोफ्यूल से तरक्‍की की राह तय होगी

गोरखपुरवालों के लिए 18 सितम्‍बर 2019 बहुत अच्‍छा दिन साबित होने जा रहा है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के बुलावे पर आए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री आज यहां बॉटलिंग प्‍लांट का शुभारंभ करने के...

गोरखपुरवालों के लिए आज अच्‍छा दिन: बॉटलिंग प्‍लांट से गैस की किल्‍लत कम, बायोफ्यूल से तरक्‍की की राह तय होगी
मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Wed, 18 Sep 2019 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुरवालों के लिए 18 सितम्‍बर 2019 बहुत अच्‍छा दिन साबित होने जा रहा है। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के बुलावे पर आए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री आज यहां बॉटलिंग प्‍लांट का शुभारंभ करने के लिए ही धुरियापार में उत्तर प्रदेश के पहले 1050 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बायोफ्यूल परिसर का शिलान्यास करने जा रहे हैं। गीडा में प्रदेश के सबसे बड़े 204 करोड़ की लागत से निर्मित बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण होगा। इसके साथ ही बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता वृद्धि का भी शुभारंभ होगा। इसके अलावा 43.20 करोड़ रुपये निर्मित की गई 11 सड़कों का लोकार्पण भी होगा। इन सभी कार्यक्रमों में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। मंगलवार को दिन भर जिला प्रशासन एवं  गैस कंपनियों के अधिकारी इन कार्यक्रम को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। 

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान प्रदेश के पहले बायोफ्यूल परिसर का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री यहां अपराह्न 3 से 4 बजे तक मौजूद रहेंगे। तकरीबन 50 एकड़ जमीन पर 1050 करोड़ की लागत से बायोफ्यूल परिसर निर्मित होगा। परिसर में पहले चरण में कांप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) प्लांट स्थापित होगा। प्लांट को रोज करीब 200 टन धान की भूसी के साथ मवेशी के गोबर, गन्ने के अपशिष्ट आदि की जरूरत कच्चे माल के रुप में होगी। 20 एमटी क्षमता के इस प्लांट की स्थापना पर 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकी स्थापना के बाद प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सालाना 01 लाख कार्य दिवस का रोजगार सृजित होगा। दूसरे चरण में देश के पहले द्वितीय जनरेशन (टूजी) एथेनॉल प्लांट की स्थापना होगी। इस पर करीब 900 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन कच्चा माल की जरूरत होगी। प्लांट की क्षमता 100 किलोलीटर प्रतिदिन होगी। इन दोनों प्लांट के लिए आईओसी से सहकारी चीनी मिल समिति का 30 साल के लिए करार हुआ है। 

204 करोड़ की लागत से तैयार हुआ बॉटलिंग प्लांट
गोरखपुर समेत 11 जिलों में घर घर रसोई गैस पहुंचाने के लिए गीडा के सेक्टर 15 में इंडेन ने 204 करोड़ की लागत से इंटेली ग्रीन एलपीजी बॉटलिंग प्लांट स्थापित है। सीएम और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री 4.15 बजे से 4.45 बजे तक गीडा में इंडियन आयल कारपोरेशन के बाटलिंग प्लांट गीडा लोकार्पण करेंगे। 38 एकड़ में निर्मित बॉटलिंग प्लांट की क्षमता 120 टीएमटीपीए है। यहां दोनों शिफ्ट में प्रतिदिन 68 हजार सिलिंडर भरे जाएंगे। हर रोज यहां से 200 ट्रकों से पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, कुशीनगर, बलिया, देवरिया, महराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्वार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा और बस्ती जिले में रसोई गैस भेजी जाएगी। गीडा प्लांट को अभी उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और गुजरात से एलपीजी टैंकर से प्लांट तक लाया जाएगा। कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइप लाइन के चालू होने के बाद प्लांट को गुजरात से एलपीजी आपूर्ति होगी। प्लांट से 500 अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। 14 लाख परिवार को रसोई गैस मिलेगी। बड़ी संख्या में अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार के अवसर मिलेंगे।

बैतालपुर प्लांट की क्षमता वृद्धि कार्य की भी शुरुआत
गीडा में समारोह के दौरान बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता वृद्धि कार्य का शुभारंभ होगा। इस प्लांट की क्षमता 3000 सिलेंडर से बढ़ा कर 20 हजार सिलेडर की गई है। प्लांट से पूर्वी उत्तर प्रदेश के 10 और बिहार के 02  जिलों में एलपीजी आपूर्ति होगी। यह प्लांट 14 एकड़ परिसर में स्थापित है, जिस पर 62 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। दो शिफ्ट में यह प्लांट 4 लाख सिलेंडर प्रतिवर्ष उपलब्ध कराएगा। प्लांट में 200 लोगों को  रोजगार उपलब्ध करा रहा है। 

43.20 करोड़ की 11 सड़क परियोजनाओं का भी लोकार्पण 
13.77 करोड़ से ब्रह्मपुर ब्लाक मुख्यालय से चौरीचौरा-नई बाजार-इटौवा 

घाट-गोबडौर मार्ग का चौड़ीकरण
02.22 करोड़ से एनएच 29 से चारपानी-नवीन धस्की संपंर्क मार्ग निर्माण
01.27 करोड़ से एनएच 29 से हरदिया-दार्हा संपंर्क मार्ग का निर्माण
65.85 लाख से एनएच 29 से कौड़ीराम-सोहगौरा- से साड़े संपंर्क मार्ग निर्माण
3.50 करोड़ से एनएच 29 से सोहगौरा टीकर, सोहगौरा पुल तक संपंर्क मार्ग
1.43 करोड़ से एनएच 29 से सलारपुर से मितानपुर खुर्द एवं बुजुर्ग संपंर्क मार्ग का निर्माण
17.85 करोड़ से कौड़ीराम बांसगांव रुद्रपुर खजनी मार्ग किमी 1 से 8 किमी तक चौड़ीकरण 
19.51 लाख रुपये से कनईचा संपंर्क मार्ग निर्माण
80.79 लाख रुपये से ग्राम पाली पश्चिम तिघरा पटवारी से इस्माईलपुर तक पिच निर्माण
97.13 लाख रुपये से भौसही पिच मार्च से झझक होते हुए पाली पिच मार्ग तक नया पिचमार्ग 
53.0 लाख रुपये से सरदारनगर ब्लाक रामपुर बुजुर्ग से एनएच 28 धनेश के घर से पीएन सिंह लिंक रोड तक सीसी रोड

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें