CM Yogi Adityanath inaugurated Badhya thathar bridge in Gorakhpur said will make smart villages - गांवों का होगा कायाकल्‍प, साकार करेंगे स्‍मार्ट विलेज की कल्‍पना: योगी आदित्यनाथ DA Image
11 दिसंबर, 2019|12:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गांवों का होगा कायाकल्‍प, साकार करेंगे स्‍मार्ट विलेज की कल्‍पना: योगी आदित्यनाथ 

uttar-pradesh-cm-yogi-adity jpg

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज कैबिनेट में बखिरा और बेलहर को नगर पंचायत की मान्यता प्रदान की। आने वाले समय में कई नगर पंचायते बनाने और उनकी सीमा में विस्तार करने जा रहे हैं। स्मार्ट विलेज की कल्पना को साकार करने और गांवों का कायाकल्प इसी का हिस्सा है, जो कस्बे उनको नगर पंचायत के रूप में मान्यता दी जाएगी। कैबिनेट में कई नगर पंचायत की घोषणा करने के साथ नगर पालिकाओं के सीमा में विस्तार किया गया है। इससे वहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को गोरखपुर और संतकबीरनगर जिले को 180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया। सीएम ने बढ़या ठाठर पुल के लोकार्पण समारोह में पुल के निकट हुई जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गोरखपुर और संतकबीरनगर की जनता कई दशकों से बढ़या ठाठर पुल निर्माण की मांग कर रही थी, आज उनकी मांग पूरी हो गई। उन्होंने कहा कि विकास जाति-मत-मजहब से ऊपर उठ कर हमारी जीवन में खुशहाली ला सकती है। इसी कड़ी में पीएम आवास योजना से उन सभी को आच्छादित किया है जिनके घर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जाति मत मजहब के नाम पर बांटने वालों की दुकानो को बंद करके समाज के हर तबके को विकास से लाभान्वित किया है।

ढाई साल पहले बिजली नहीं मिलती थी। लेकिन मौजूदा सरकार ने एक लाख 80 हजार गावों में एक करोड़ 16 लाख लोगों के घरों को बिजली से जोड़ा। प्रदेश का हर जनपद अब वीआईपी है। पहले राशन कार्ड देने में दल और चेहरा देखा जाता था, अब पात्रता के हिसाब से योजना का लाभ मिल रहा है। कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए सीएम ने कहा कि अब प्रदेश में निवेश बढ़ रहा। यह अपराध पर लगाम लगने से हुआ है। स्वस्थ्य सेवाओं की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि पहले गोरखपुर में एक मेडिकल कालेज था पर अब देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कालेज बना रहे हैं। पिछले लोग जाति-भाषा के नाम पर बांटते थे।

1947 से 2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कालेज यूपी में बने थे पर पिछले 3 साल में 29 नए मेडिकल कालेज बने हैं। उन्होंने कहा कि यही नहीं हमने प्रावधान बनाया है कि इन मेडिकल कालेज से निकले नए डॉक्टरों को 2 साल तक ग्रामीण इलाकों में सेवा देनी होगी, इसके लिए उनसे बांड भरवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी इंटरस्टेट कनेक्टिविटी को 4 लेन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय को 4 लेन और तहसील मुख्यालय को 2 लेन सड़क से जोड़ा जा रहा है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बाद बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर इसी महीने काम शुरू होगा, मेरठ एक्सप्रेस-वे को प्रयागराज से जोड़ने का काम जल्द शुरू होगा। 2023 तक जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होगा तो लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। विकास की प्रक्रिया को हम संयुक्त स्तर पर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM Yogi Adityanath inaugurated Badhya thathar bridge in Gorakhpur said will make smart villages