ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसीएम 1500 जोड़ों को देंगे आशीर्वाद, संकल्प यात्रा में होंगे शामिल

सीएम 1500 जोड़ों को देंगे आशीर्वाद, संकल्प यात्रा में होंगे शामिल

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता। शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में होने जा...

सीएम 1500 जोड़ों को देंगे आशीर्वाद, संकल्प यात्रा में होंगे शामिल
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 09 Dec 2023 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता।
शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में होने जा रही 1500 गरीब बेटियों की शादी बेहद खास होने जा रही है। योगी इन्हें आशीर्वाद के साथ ही हजारों रुपये के उपहार भी देंगे। समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित विवाह समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके बाद बाद योगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे। जहां पीएम मोदी के वर्चुअल संबोधन को सुनेंगे।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे से महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में करीब 1500 गरीब बेटियों का विवाह संपन्न होगा। इस आयोजन में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है।

सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से बेहद खास होगी। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही 6400 से अधिक शादियां हो चुकी है।

ये उपहार मिलेंगे : सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह के लिए कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर के लिए कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता-पायजामा आदि देती है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

चिन्हित जोड़ों के मोबाइल पर भेजा गया मैसेज

समाज कल्याण की तरफ से सामूहिक विवाह योजना में पात्र पाए गए जोड़ों के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर निमंत्रण भेज दिया गया है। समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ट नारायण सिंह ने बताया कि जिनके मोबाइल पर मैसेज किया गया है, उन्हें ही कार्यक्रम स्थल पर विवाह कार्यक्रम में आना है। ब्लॉक स्तर के अधिकारियों द्वारा भी जोड़ों को सूचना दी गई है।

जनप्रतिधिनियों संग सुनेंगे पीएम का वर्चुअल संबोधन

साल 2024 के लोकसभा चुनाव के पूर्व तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनाने के लक्ष्य से जुटी भाजपा ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने में जुटी है। इसी कड़ी शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महादेव झारखण्डी शिव मंदिर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होंगे। लाभार्थियों संग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को वर्चुअल सुनेंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत महादेव झारखण्डी शिव मन्दिर पर वृहद कार्यक्रम होगा। यात्रा वैन पर शहरी क्षेत्र के लिए निर्धारित कार्यक्रमों का प्रसारण होगा। शनिवार सुबह 12:30 बजे से प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

कल्याणकारी योजनाओं के लगेंगे स्टॉल

संकल्प यात्रा के लिए निर्धारित चार प्रमुख विभाग कार्यक्रम पीएम स्वनिधि योजना, आयुष्मान योजना, पीएम उज्जवला योजना एवं आधार अपडेट के कैम्प के साथ पांच अन्य कल्याणकारी योजनाओं के विभागों के कैम्प भी संचालित होंगे। सभी कैम्पों में योजना के लिए पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण होगा। लाभार्थियों की समस्याओं का मौके पर निस्तारण भी होगा। योजनाओं का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को यहां अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं राशन कार्ड सरीखे दस्तावेज लेकर आना चाहिए ताकि जिन योजनाओं में पात्र हो, उनका लाभ उठा सके।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें