DA Image
30 नवंबर, 2020|1:33|IST

अगली स्टोरी

40724 किसानों को सीएम ने एक क्लिक में दिए 10.21 करोड़ रुपये

40724 किसानों को सीएम ने एक क्लिक में दिए 10.21 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को बाढ़ से जिन किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हो गई थीं। गोखपुर जिले के 40724 किसानों के खाते में सीएम के एक क्लिक से करीब 10.21 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए। सीएम ने आश्वस्त किया कि जल्द ही अवशेष बचे 2021 किसानों के खाते में मुआवजे की रकम आएगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के किसान परमहंम एवं महिला किसान कुंती देवी से संवाद भी किया। दोनों ने त्योहार के सीजन में बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसल की क्षतिपूर्ति मिलने पर हर्ष व्यक्त किया।

शुक्रवार को एनआईसी सभागार में जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, एडीएम एफआर राजेश कुमार सिंह, जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता के साथ किसान परमहंस, कुंती देवी, चंद्रिका समेत अन्य किसान मौजूद थे। सुबह 9.45 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीबीटी के जरिए सहायता राशि किसानों के खाते में स्थानंतरित की। उसके बाद किसानों से संवाद किया। यह धनराशि कृषि निवेश अनुदान के तहत राज्य आपदा मोचक निधि से प्रदान की गई है।

तरकुलानी रेगुलेटर बन जाएगा तो फसल खराब नहीं होगी सीएम साहब!

सदर तहसील के तरकुलही निवासी किसान परमहंस गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर खुश थे। सीएम ने परमहंस का हालचाल भी पूछा और फसल क्षति का कारण भी पूछा। परमहंस ने बताया कि जलभराव के कारण फसल क्षतिग्रस्त हुई लेकिन तरकुलानी रेगुलेटर बन जाने से बाढ़ से किसी किसान की फसल खराब नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि निश्चित रूप से तरकुलानी रेगुलेटर का निर्माण इसी साल पूरा हो जाएगा। ताकि अगली बार फसल नुकसान न हो। सीएम ने कहा कि आप जैसे किसानों की फसल बचाने के लिए ही तरकुलानी रेगुलेटर का निर्माण किया जा रहा है। सीएम के पूछने पर परमहंस ने बताया कि करीब 1600 एकड़ फसल बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त हुई। बदले में 9585 रुपये की आर्थिक सहायता मिली है।

कुंती से बोले सीएम, आवश्यकतानुसार जब चाहें पैसा निकाल लेना

बांसगांव क्षेत्र के दाड़ीरावत गांव की महिला किसान कुंती देवी से पूछा कि उनकी कितनी फसल खराब हुई। कुंती देवी ने बताया कि चार बीघा फसल खराब हुई, आर्थिक सहायता के रूप में 6750 रुपये मिले हैं। सीएम ने उनसे परिवार का हाल पूछते हुए बाढ़ के दौरान राहत सामग्री मिलने के बारे में भी जानकारी ली। कहा कि पैसा भेज दिया है, डीएम आपके खाते में डलवा देंगे। आवश्यकतानुसार आप जब चाहें पैसा निकाल सकती हैं। मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद कुंती देवी ने कहा कि उन्हें बात कर काफी अच्छा लगा। इतनी जल्दी सरकार ने हमारी चिंता कर ली। उन्होंने सीएम का आभार जताया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CM gives Rs 10 21 crore to 40724 farmers in one click