ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोवर्धन पूजन पर गो-सेवा कर सीएम ने दिया गो-संरक्षण का संदेश

गोवर्धन पूजन पर गो-सेवा कर सीएम ने दिया गो-संरक्षण का संदेश

गो-सेवा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या का हिस्सा है, चाहे वह गोरखनाथ मंदिर रहे या फिर लखनऊ स्थित 5 कालीदास मार्ग पर। लेकिन गोवर्धन पूजन एवं भैया दूज के दिन गोरखनाथ मंदिर स्थित गोशाला में...

गोवर्धन पूजन पर गो-सेवा कर सीएम ने दिया गो-संरक्षण का संदेश
मुख्य संवाददाता,गोरखपुर Tue, 29 Oct 2019 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

गो-सेवा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिनचर्या का हिस्सा है, चाहे वह गोरखनाथ मंदिर रहे या फिर लखनऊ स्थित 5 कालीदास मार्ग पर। लेकिन गोवर्धन पूजन एवं भैया दूज के दिन गोरखनाथ मंदिर स्थित गोशाला में गायों के बीच काफी समय व्यतीत कर उन्होंने प्रदेश वासियों को गो-पालन और गो-सेवा के लिए प्रेरित किया। दूसरी ओर मुख्यमंत्री की प्रेरणा लेकर गोरखपुर मण्डल के अधिकारियों ने गो-संरक्षण केंद्रों में निर्वासित गो-वंशियों की सेवा की।


असल में दीपावली के दूसरे दिन अन्नकूट और भगवान गोवर्धन पूजा की जाती है। मूलत यह प्रकृति की पूजा है जिसका आरम्भ भगवान श्रीकृष्ण ने किया। इस दिन प्रकृति के आधार के रूप में गोवर्धन पर्वत एवं समाज के आधार के रूप में गाय की पूजा की जाती है। इसलिए इस दिन का खास महत्व है। सोमवार-मंगलवार दोनों दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह-सुबह गोशाला में 30 मिनट से ज्यादा का वक्त गुजारा। उन्होंने गोशाला में सेवा देने वाले सेवादारों से बातचीत की। साफ सफाई का खास ख्याल रखने की हिदायत दी। टीकाकरण की जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होंने गुड़ और चना भी गायों को खिलाया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें