DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैंसर मरीजों पर मेहरबान सीएम, एक साल में चार गुना दी सहायता राशि

Yogi Adityanath

पूर्वांचल में कैंसर से जूझ रहे मरीजों पर सीएम योगी आदित्यनाथ मेहरबान है। सीएम कैंसर मरीजों की दिल खोलकर मदद कर रहे हैं। बीते एक साल में ही सीएम की सहायता पाने वाले मरीजों की संख्या दो गुनी हो गई। इतना ही नहीं सहायता राशि को बढ़ा कर करीब चार गुना कर दिया है। 

बीआरडी मेडिकल कालेज
कीमोथेरेपी और कोबाल्ट सिंकाई कराने वाले मरीजों की सीएम ने की मदद
वर्ष 2017 में 22 मरीजों को मिले थे आठ लाख रुपए
इस साल अब तक 41 मरीजों की सीएम ने की सहायता, दिए करीब 30 लाख रुपए

पूर्वी यूपी के एक मात्र मेडिकल कालेज बीआरडी में कैंसर का इलाज होता है। कैंसर रोग विभाग में पिछले वर्ष करीब 10 हजार मरीजों ने इलाज कराया। इनमे गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़ मंडल के अलावा पश्चिमी बिहार और नेपरल के तराई के मरीज शामिल है। कैंसर का इलाज लंबा व दवाएं मंहगी होने के कारण बीमारी ठीक होने से पहले मरीजों की माली हालत खराब हो जा रही है। 
आगे आए सीएम इस वर्ष 41 मरीजों की मदद की
आम तौर पर कैंसर का इलाज एक साल तक चलता है। कैंसर के इलाज में सबसे खर्चीला रेडियोथेरेपी व कीमोथेरेपी होता है। इसके अलावा इस थेरेपी के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए मरीजों को मंहगी दवाएं दी जाती है। कैंसर के तस्दीक के लिए की जाने वाली जांचें और समय-समय पर दवाओं के प्रभाव की जांच के लिए भी जांच कराई जाती है। परेशान मरीजों ने सीएम से मदद की गुहार लगाई। इस वर्ष पहले सात महीने में सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से 41 मरीजों को करीब 30 लाख रुपए की मदद की। 
एक साल में दो गुने मरीजों को मिली चार गुनी सहायता
बीआरडी में वर्ष 2009 से कैंसर रोग विभाग संचालित हो रहा है। बीते नौ साल में मरीजों की संख्या में 10 गुना की बढ़ोत्तरी हुई। शासन ने पहली बार वर्ष 2016 में बीआरडी में इलाज कराने वाले कैंसर मरीजों की सुधी ली। इस साल 12 मरीजों की शासन ने मदद की। वर्ष 2017 में 21 मरीजों को करीब आठ लाख रुपए की मदद शासन ने की। 

‘‘कैंसर का इलाज लंबा और मंहगा है। यह मरीज के साथ उसके परिवार की माली हालत को बिगाड़ देता है। अब प्रदेश सरकार की नजरें इनायत कैंसर मरीजों पर हुई हैं। सीएम के इस पहल से गरीब मरीजों के इलाज में सहायता मिल रही है।’’
मेजर डॉ. एमक्यू बेग, विभागाध्यक्ष, कैंसर रोग विभाग 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Clever CM on cancer patients four times the amount of aid given in a year