DA Image
3 दिसंबर, 2020|12:28|IST

अगली स्टोरी

पासवर्ड चुरा कर डीएल जारी करने के आरोप में लिपिक निलंबित

संभागीय परिवहन विभाग में आरआई का पासवर्ड चुराकर ऑनलाइन टेस्ट में फेल अभ्यर्थियों को पास कर ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के आरोप में लाइसेंस अनुभाग के वरिष्ठ लिपिक को निलंबित कर दिया गया है। मामले में एआरटीओ की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी समेत अन्य गम्भीर धाराओं में मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच आरटीओ बस्ती को सौंपी गई है। 
कार्रवाई
-शासन के निर्देश पर आरटीओ ने वरिष्ठ लिपिक के खिलाफ की कार्रवाई
-आरआई की तहरीर पर कैंट थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज

आरटीओ में आरआई का पासवर्ड चुरा जारी कर दिए 39 डीएल

साल के पहले दिन आरटीओ में अवकाश पर गए आरआई जय सिंह का पासवर्ड चुराकर ऑनलाइन टेस्ट में फेल 39 अभ्यर्थियों का डीएल बना दिया गया था। मामला खुलने के बाद आरटीओ ने एआरटीओ से स्पष्टीकरण मांगा था। इसके साथ ही वरिष्ठ सहायक को नोटिस थमाई थी। गुरुवार की देर रात एआरटीओ की रिपोर्ट मिलने के बाद आरटीओ ने इसे दिशा-निर्देश के लिए मुख्यालय भेज दिया है। शनिवार को शासन से मिली गाइड लाइन के आधार पर आरटीओ ने ड्राइविंग लाइसेंस अनुभाग के वरिष्ठ लिपिक ब्रह्माशंकर प्रसाद को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच शासन के निर्देश पर बस्ती आरटीओ को सौंपी गई है। शासन के ही गाइड लाइन पर आरआई जय सिंह की तहरीर पर कैंट पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मुख्यालय भेजी गई ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों के गुनाह की रिपोर्ट
कैंट इंस्पेक्टर मनोज पाठक का कहना है कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। वहीं आरटीओ एम.अंसारी का कहना है कि मुख्यालय से मिलीं गाइड लाइन पर वरिष्ठ लिपिक के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। कैंट थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करा दिया गया है। 

तीन प्राईवेट आदमियों का फंसना तय
ऑनलाइन टेस्ट में फेल अभ्यर्थियों को पास करने का खेल में तीन प्राइवेट आदमियों का भी कार्रवाई की जद में आना तय है। सीसीटीवी फुटेज में इन तीनों आदमियों की कारस्तानी साफ दिख रही है। बावजूद अफसर कार्रवाई से बच रहे थे। पुलिस तक मामला पहुंचने के बाद इनके खिलाफ कार्रवाई की उम्मीदें बढ़ गई हैं। 

पासवर्ड चुरा फेल को कर दिया था पास
आरटीओ में आरआई जय सिंह 1 और 2 जनवरी को अवकाश पर थे। पहली जनवरी को ड्राइविंग लाइसेंस आरटीओ प्रशासन एसआर पाल के आईडी पासवर्ड से बनाई गई थी। इसके बाद कार्यालय के ही कुछ कर्मचारियों की मिलीभगत से आरआई जय सिंह के आईडी पासवर्ड से 39 ऐसे अभ्यर्थियों का ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया गया। ये सभी ड्राइविंग लाइसेंस की ऑनलाइन टेस्ट में फेल हो चुके थे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Clerk suspended for charging password after issuing DL