ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनोटिस के 5 दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने नहीं दिए अभिलेख

नोटिस के 5 दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने नहीं दिए अभिलेख

जिला प्रोबेशन अधिकारी के नोटिस के पांच दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने बच्चो संबंधी अभिलेख नहीं दिये हैं। अध्यक्ष को कार्यालय की चाबी सौपने के बाद से सभी सदस्य गायब हैं। शीघ्र अभिलेख उपलब्ध नहीं कराने...

नोटिस के 5 दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने नहीं दिए अभिलेख
ह‍िन्‍दुस्‍तान टीम ,देवरिया Sun, 19 Aug 2018 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला प्रोबेशन अधिकारी के नोटिस के पांच दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने बच्चो संबंधी अभिलेख नहीं दिये हैं। अध्यक्ष को कार्यालय की चाबी सौपने के बाद से सभी सदस्य गायब हैं। शीघ्र अभिलेख उपलब्ध नहीं कराने पर प्रोबेशन अधिकारी ने केस दर्ज कराने की चेतावनी दी है।
भूले, भटके, निराश्रित तथा कोर्ट द्वारा सौंपे गये बच्चों को सुरक्षित गृहों में रखने व उनके अधिकारों की रक्षा करने को 23 दिसंबर 2016 को बाल कल्याण समिति का गठन किया गया। इसमें डा.श्रीकांत यादव को अध्यक्ष तथा एक पुरूष व दो महिलाओं को सदस्य बनाया गया। समिति को बाल गृह बालिका व शिशु गृह आदि के निरीक्षण करने की भी जिम्मेदारी दी गयी थी। लेकिन समिति गठन के कुछ माह बाद समिति द्वारा अपने कार्यो में लापरवाही की जाने लगी। इसका फायदा उठाकर गिरिजा त्रिपाठी शासन से रोक लगने के सवा साल बाद तक बाल गृह बालिका, शिशु गृह व दत्तक ग्रहण इकाई का संचालन करती रही। 5 अगस्त बालिका गृह काण्ड के खुलासे के बाद बवंडर उठा। इसके बाद शासन ने बाल कल्याण समिति की लापरवाही उजागर होने व अपनी जिम्मेदारी का ठीक से निर्वहन न करने पर उसे भंग कर दिया। इधर कई दिनों से इस मामले की एसआईटी भी जांच कर रही हैं। 14 अगस्त को जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रभात कुमार ने बाल कल्याण समिति को नोटिस भेजकर सभी अभिलेख सौंपने को कहा। जिससे जरूरत पड़ने पर एसआईटी व भवष्यि में सीबीआई को उपलब्ध कराया जा सके। लेकिन पांच दिन बाद भी बाल कल्याण समिति ने बच्चों से संबंधित अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया गया है। सदस्य कार्यालय की चाबी अध्यक्ष को देकर गायब हो गये हैं। समिति के कई सदस्यों के पास महत्वपूर्ण अभिलेख रखे हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने कहा कि शीघ्र सभी अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो इसके लिए जो जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाएगा।

जिला प्रोबेशन कार्यालय में अभिलेखों की हो रही पेजिंग
जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में सभी अभिलेख सहेजे जा रहे हैं। जिससे एसआईटी या भविष्य में सीबीआई के मांगने पर तत्काल उपलब्ध कराया जा सके। विगत कई सालों के फाइल को निकाल उसके पन्ने की पेजिंग की जा रही है। महत्वपूर्ण अभिलेखों की फोटो कापी कराया जा रहा है। जिससे जांच टीम के मांगने पर उसे दिया जा सके। कार्यालय के सभी कर्मचारी सुबह से लेकर देर शाम तक यही कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा एसआईटी जो अभिलेख मांग रही है उसकी फोटो कापी उपलब्ध करा रहे हैं। हजारों पन्नों को सहेजने और उसकी पेजिंग करने में कर्मचारियों के पसीने छूट जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें