ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर: अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग भारत के विकास में बाधक:CM योगी

गोरखपुर: अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग भारत के विकास में बाधक:CM योगी

Pratibhaमुख्य संवाददाता,गोरखपुरWed, 09 Aug 2017 03:12 PM

गोरखपुर: अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग भारत के विकास में बाधक: CM योगी

गोरखपुर: अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग भारत के विकास में बाधक: CM योगी1 / 3

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन दिन के दौरे पर गोरखपुर आ चुके हैं। एयरपोर्ट से योगी सीधे सिविल अस्पताल पहुंचे। यहां पर आयोजित रक्तदान शिविर में उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अंग्रेजों की मानसिकता वाले लोग भारत के विकास में बाधक हैं। ऐसे लोगों को समाज से बाहर करना होगा। कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि भारत के विकास और उसे महाशक्ति बनाने के लिए प्राण और प्रण के साथ आगे बढ़े।

मुख्यमंत्री योगी 1.05 बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस जिला चिकित्सालय में आयोजित रक्तदान शिविर में पहुंचे। यहां उन्हें 11.40 से 12.10 उपस्थित होना था। लेकिन लखनऊ से विलम्ब से निकलने के कारण मुख्यमंत्री को आने में देरी हुई। यहां उन्होंने रक्तदान शिविर कार्यक्रम का विधिवक्त शुरूआत की। यहां रक्तदान शिविर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी वर्ष के अंतर्गत यहां रक्तदान शिविर आयोजित है। मुख्यमंत्री के आगमन में हो रहे विलम्ब के मद्देनजर नजर यहां रक्तदान शिविर पहले ही शुरू करा दिया गया था। मुख्यमंत्री यहां रक्तदाता समूह की डायरेक्टरी का विमोचन कर रहे हैं। रक्तदान के लिए यहां काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं अन्य जुटे हैं।

इससे पहले उन्होंने लखनऊ में अपने आवास पर नमामी गंगे जागृति यात्रा को रवाना किया। तीन दिनों में वे छह जिलों का दौरा करेंगे। गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराइच और बाराबंकी में मुख्यमंत्री का दौरा होगा। इस कार्यक्रम में रोडवेज की 98 बसों से जिले भर से आवास योजना के लाभार्थियों को बुलाया जा रहा है। 


योगी ने 9 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 76 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित प्रधान मंत्री आवास योजना(शहरी) के लाभार्थियो के स्वीकृति पत्र का वितरण समारोह में गोरखपुरवासियों को कई तोहफे दिए। उन्होंने 9 परियोजनाओं को लोकार्पण किया जबकि 76 परियोजनाओं के शिलान्यास की घोषणा की। इस कार्यक्रम में दूर दराज से प्रधानमंत्री आवास योजना के 5129 लाभार्थियों को आमंत्रित किया गया था जिसमें कुछ को मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से आवास प्रमाण पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में काफी संख्या में भाजपा के बड़े नेता भी शामिल हुए।

CM योगी बोले-प्रदेश सरकार 10 लाख आवास प्रदान करेगी-

योगी आदित्यनाथ ने कहा प्रदेश सरकार 10 लाख आवास प्रदान करेगी। इसमें शहर के गरीब भी आवास पाएंगे। अकेले गोरखपुर जिले में 5129 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनीत किया किया गया है। तीन नगर पंचायतों में सूची अंतिम दौर में है, जल्द ही उन्हें भी योजना का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने इस योजना के लिए नगर विकास विभाग को बधाई दी। विकास कार्यो के मसले पर उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसे। परसा डाड पुल का लोकार्पण करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार में परसा डाड़ पुल की योजना बनी लेकिन बाद की सरकारों ने उसे उपेक्षित छोड़ दिया था।

बीआरडी में करेंगे इंटेन्सिव और क्रिटिकल केयर यूनिट का लोकार्पण

इसके बाद सीएम योगी दोपहर 1.50 से 2.20 तक बीआरडी मेडिकल कालेज में नव निर्मित इंटेसिव केयर यूनिट और क्रिटिकल केयर यूनिट का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान उनके साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल जी भी उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम बीआरडी मेडिकल कालेज के प्रेक्षागृह में आयोजित होगा। इसके पश्चात मुख्यमंत्री इंसेफेलाइटिस पीड़ितों का हाल जानने के लिए भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से भी मिलेंगे। 

2.50 के बाद मंदिर में लग सकता है जनता दरबार

मुख्यमंत्री अपने निर्धारित दौरा पूरा कर 2.50 बजे गोरखनाथ मंदिर आ जाएंगे। यहां भाजपा नेताओं और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। मंगलवार की रात से गोरखनाथ मंदिर परिसर में फरियादियों की भीड़ जुटने लगी है। उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री 2.50 बजे के बाद फरियादियों से मुलाकात कर उनकी फरियाद सुन सकते हैं। 

जानिए बाकी दो दिनों का कार्यक्रम

जानिए बाकी दो दिनों का कार्यक्रम2 / 3

10 को महराजगंज का दौरा करेंगे सीएम

मंदिर में रात्रि विश्राम के बाद गोरखनाथ मन्दिर में सीएम 10 अगस्त को 10 बजे सुबह महराजगंज के लिएप्रस्थान करेंगे। वहां पर वह स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सिद्धार्थनगर जाएंगे। वहां से 10 अगस्त को शाम 6:15 बजे गोरखपुर वापस आकर शाम 7:15 बजे तक चेंबर ऑफ कामर्स इंडस्ट्रीज के साथ बैठक करेंगे। बैठक के बाद गोरखनाथ मंदिर में ही रात्रि विश्राम करेंगे। 

11 को गोंडा-बहराइच और बाराबंकी जाएंगे 

योगी आदित्यनाथ 11 अगस्त को गोरखपुर से गोंडा, बहराइच और बाराबंकी जिलों के दौरे पर जाएंगे। 10.55 बजे वे हेलीकाप्टर से गोंडा के लिए रवाना होंगे। 

11 अगस्त की सुबह भी लगेगा जनता दरबार

मुख्यमंत्री 10 अगस्त की रात भी गोरखनाथ मंदिर में ही विश्राम करेंगे। इसके बाद11 अगस्त को सीएम गोण्डा के लिए प्रस्थान करेंगे। लेकिन इस दिन सुबह के वक्त मुख्यमंत्री फरियादियों से मुलाकात कर सकते हैं। 

एयरपोर्ट से लेकर मंदिर कड़ी सुरक्षा

एयरपोर्ट से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक मुख्यमंत्री की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई है। विश्वविद्यालय, मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल में प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल सुबह से ही पुलिस बल तैनात हो गया है। एयरपोर्ट से निकलने के बाद विश्वविद्यालय, जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज जाने के दौरान मुख्यमंत्री के काफिले में कोई न घुसने पाए इसके लिए विशेष इंतजाम है।

2280 पुलिसकर्मी सुरक्षा में तैनात

मार्ग की सुरक्षा व्यवस्था में 13 एएसपी, 30 सीओ, 78 एसओ, 375 उप निरीक्षक, 8 महिला उप निरीक्षक, 2000 कास्टेबल, 80 महिला कास्टेबल, 80 यातायात पुलिस, छह टीएसआई के अलावा दस कंपनी पीएसी लगी है। तीन दिन तक मुख्यमंत्री गोरखपुर में रहकर आसपास के जिलों में प्रस्तावित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

डीडीयू में आज नहीं होगा शैक्षणिक कार्य

अपरिहार्य कारणों से बुधवार 9 अगस्त को विश्वविद्यालय परिसर में शिक्षण कार्य स्थगित रहेगा। इस संबंध में कुलसचिव द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि सभी कार्यालय पूर्ववत खुले रहेंगे।

सीएम के आगमन पर दो दिन बदला रहेगा यातायात मार्ग

सीएम के आगमन पर दो दिन बदला रहेगा यातायात मार्ग3 / 3

सीएम के आगमन पर दो दिन बदला रहेगा यातायात मार्ग

मुख्यमंत्री बुधवार को गोरखपुर आ रहे हैं। इसके मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग बदला रहेगा। कई स्थानों पर रूट डायवर्जन किया गया है। ऐसे में घर से निकलने से पहले रूट डायवर्जन को
ध्यान में रखकर निकले ताकि रास्ते में परेशानी न उठानी पड़े। 
-जगदीशपुर कोनी से एअरपोर्ट की ओर आने वाले सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
फोरलेन रामनगर करजहां की तरफ डायवर्ट किए जाएंगे। 
-खोराबार बाइपास से एमएमयूटी की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। तारामंडल रोड की
तरफ वाहन डायवर्ट किये जाएंगे। 
-पैडलेगंज से मोहद्दीपुर की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।
-छात्रसंघ चौराहा की तरफ से विवि की तरफ जाने वाले
सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे, वे वाहन आवश्यकतानुसार अम्बेडकर चौराहा की तरफ से होकर अपने गन्तव्य को जाएगें। 
-अम्बेडकर चौराहा से तमकुही
तिराहा की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-घोष कम्पनी तिराहा से कचहरी चौराहा की तरफ फ्लीट के
आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-अग्रसेन तिराहा से टाउनहाल तिराहा की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय
सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-शास्त्री चौक से कचहरी चौराहा की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित
रहेगें। 
- गणेश चौराहा/इन्द्रा बाल बिहार की से तमकुही तिराहा की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-कुड़ाघाट तिराहा/नहर पुलिया से मोहद्दीपुर चौराहा की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-असुरन
चौराहा/कौवाबाग पुलिस चौकी से मोहद्दीपुर ओवरब्रिज की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-पादरी बाजार
से कौवाबाग पुलिस चौकी की तरफ फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-खजांची चौराहा से फातिमा रोड की तरफ
फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-खजांची चौराहा से मेडिक कालेज रोड पर फ्लीट के आगमन एवं प्रस्थान के
समय सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेगें। 
-रेलवे स्टेशन स्थित स्टैण्डर्ड तिराहा, सिटी माल और होटल पार्क रेजीडेंसी तिराहा से कार्मल रोड एवं रोडवेज
पुलिस पिकेट तिराहा की तरफ कोई वाहन नहीं जाएगा।
-गोलघर काली मंदिर से धर्मशाला तिराहा तक सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। 
-स्टैण्डर्ड तिराहा से
यातायात कार्यालय तिराहा की तरफ कोई वाहन नहीं जाएंगे। 
-गोलघर काली मंदिर से पुलिस लाइन गेट तिराहा तक सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। 
-जेपी अस्पताल मार्ग से झूलेलाल मंदिर की तरफ से सभी प्रकार के वाहन गोरखनाथ मंदिर की तरफ नहीं जाएंगे।
-जगेसर पासी तिराहा एवं रसूलपुर तिराहा की
तरफ से कोई भी वाहन गोरखनाथ मंदिर की तरफ नहीं जाएंगे। 
-बरगदवा तिराहा एवं कौड़ियहवा तिराहा की तरफ से कोई भी वाहन गोरखनाथ मंदिर की तरफ
नहीं जाएंगे। वह बरगदवा तिराहा से फर्टिलाइजर, खजांची, पादरी बाजार, कौवाबाग, मोहद्दीपुर होते हुए जाएंगे।

यहां होगी पार्किंग

एअरपोर्ट- एअरपोर्ट गेट से पूरब की तरफ सभी वाहनों की पार्किंग की जाएगी। सिविल एअरपोर्ट के सामने कोई वाहन पार्क नहीं होगा।  गोरखनाथ मंदिर- मुख्यमंत्री के कार्यक्रम और आगमन
पर सामान्य वाहनों की पार्किंग गोरखनाथ मंदिर के मेला मैदान में किया जाएगा।  गोरखपुर विश्व विद्यालय-मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में आने वाले सभी वाहनों कोगोविवि गोरखपुर हैलीपैड का मैदान/क्रीड़ा संकुल का मैदान में पार्क किया जाएगा। 

epaper