DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › पड़ोस में सस्ती रेल, बाकी जगह दोगुने किराये का खेल
गोरखपुर

पड़ोस में सस्ती रेल, बाकी जगह दोगुने किराये का खेल

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Wed, 22 Sep 2021 04:21 AM
पड़ोस में सस्ती रेल, बाकी जगह दोगुने किराये का खेल

गोरखपुर। आशीष श्रीवास्तव

देश एक। रेल एक। और किराया अलग-अलग। यह बात चौंकाती है मगर गोरखपुर से 293 किलोमीटर की दूरी पर यह विरोधाभास दिख रहा है। कोविड काल में बंद रेल यातायात दोबारा चालू होने पर शुरू की गई अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों में पूर्वोत्तर रेलवे समेत पूरे देश में एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर किराया वसूला जा रहा है। वहीं पड़ोस के पश्चिम मध्य रेलवे, हाजीपुर जोन की एक ऐसी पैसेंजर ट्रेन है, जिसमें कोविड के पहले वाला सामान्य पैसेंजर का ही किराया लग रहा है।

इसका खुलासा गोरखपुर के रहने वाले यात्री अरुण सिंह ने किया। मुजफ्फरपुर से हाजीपुर तक यात्रा करने वाले अरुण सिंह को इन दोनों स्टेशनों के बीच का किराया महज 15 रुपये होने पर ताज्जुब हुआ। उन्होंने बुकिंग बाबू से इसकी वजह पूछी कि जब ट्रेनों का न्यूनतम किराया ही 30 रुपये हो गया है तो इस ट्रेन में 15 रुपये ही कैसे लग रहे हैं। बुकिंग बाबू से कोई ठोस जवाब नहीं मिल पाया। वह यात्रा खत्म कर गोरखपुर आ गए।

इसके बाद उन्होंने रेल मंत्री को किराये के इस अलग-अलग सिस्टम को लेकर पत्र लिखा है। पश्चिम मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश सिंह का इस बारे में कहना है कि यह ट्रेन पैसेंजर ट्रेन के रूप में ही नोटीफाइड है, इसलिए इसमें पैसेंजर का किराया लग रहा है।

प्रधानमंत्री को भी लिखूंगा पत्र

यात्री अरुण सिंह का कहना है कि इस तरह से किराये में अंतर ठीक नहीं है। बिहार में रक्सौल-दानापुर के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन में किराया पैसेंजर का ही लग रहा है। अगर सभी ट्रेनों में पैसेंजर का किराया नहीं किया जाता है वह प्रधानमंत्री को भी पत्र लिखेंगे।

अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों में लग रहा है एक्सप्रेस का किराया

कोविड की पहली लहर के बाद जब पैसेंजर ट्रेनों को चलाने पर सहमति बनी तो रेलवे बोर्ड ने निर्देश दिया कि इन ट्रेनों को अनारक्षित स्पेशल की तरह चलाया जाए। किराया एक्सप्रेस के बराबर लेना तय हुआ। बोर्ड के निर्देश के क्रम में पैसेंजर ट्रेनों में एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर किराया लगने लगा।

ईसी रेलवे के इस ट्रेन में किराया अभी पैसेंजर का ही

03215-03216 रक्सौल से दानापुर पैसेंजर ट्रेन में किराया पैसेंजर के बराबर ही चार्ज किया जा रहा है। मुजफ्फरपुर से हाजीपुर तक का किराया इसमें 15 रुपये है, जबकि अन्य यात्री ट्रेन में 30 रुपये।

संबंधित खबरें