ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदीक्षांत में प्राथमिक विद्यालय के 30 छात्रों से मिलेंगी कुलाधिपति

दीक्षांत में प्राथमिक विद्यालय के 30 छात्रों से मिलेंगी कुलाधिपति

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) का पांचवां दीक्षांत समारोह...

दीक्षांत में प्राथमिक विद्यालय के 30 छात्रों से मिलेंगी कुलाधिपति
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 08 Feb 2021 03:24 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) का पांचवां दीक्षांत समारोह मंगलवार को होगा। इस समारोह में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल मौजूद रहेंगी। वह प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 30 छात्रों से मुलाकात करेंगी। इसमें से 15 छात्र गांव के स्कूलों के हैं। कुलाधिपति पांच निराश्रित बच्चों से भी मुलाकात करेंगी।

दीक्षांत समारोह को भव्य बनाने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय खुद पूरी प्रक्रिया की मानिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने दो दर्जन से अधिक शिक्षकों की टीम बना दी है। यह टीम राज्यपाल के सामने 30 स्कूली छात्रों को पेश करेगी। इसमें प्राथमिक विद्यालय जंगल सिकरी और सेंट जोसेफ खोराबार के 10-10 छात्र शामिल हैं। इसके अलावा विवि द्वारा गोद लिए गए रामलखना गांव के पांच व पांच निराश्रित छात्रों को भी इसमें शामिल किया गया है। विवि के शिक्षक पांच निराश्रित छात्रों को गोद भी लेंगे। इन छात्रों के पढ़ाई व रहन-सहन का खर्च विवि के शिक्षक व कर्मचारी वहन करेंगे। इन छात्रों को शिक्षक कैंपस भी दिखाएंगे। इन छात्रों को कुलाधिपति गिफ्ट के तौर पर फल व मेवे की टोकरी, महापुरुषों की प्रेरक कहानियों वाली किताबें, बैग और किट गिफ्ट में देंगी।

छह हाल में होगा सजीव प्रसारण

कोरोना संक्रमण नियंत्रित होने के बाद यह पहला दीक्षांत समारोह है। इस पर कोरोना संक्रमण का प्रभाव दिख रहा है। मुख्य कार्यक्रम विश्वविद्यालय के बहुउद्देशीय हाल में होगा। इस हाल की क्षमता एक हजार लोगों के बैठने की है। इस हाल में 50 फीसदी ही कुर्सियां रहेंगी। यहां 500 लोगों के बैठने का इंतजाम होगा। इसके अलावा कैंपस के अलग-अलग विभागों में बने छह हाल में कार्यक्रम का सजीव प्रसारण होगा। इसमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सुब्रमण्यम चंद्रशेखर हाल, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के नरेंद्र करमाकर हॉल, आर्यभट्ट हॉल, इलेक्ट्रॉनिक विभाग के विवेकानंद हाल, सिविल इंजीनियरिंग में जय श्री कृष्ण हाल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में विक्रम साराभाई हाल में शिक्षक व छात्र बैठकर इस पूरे समारोह का सजीव प्रसारण देखेंगे। इन सभी हाल की क्षमता 700 लोगों की है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी इसका सजीव प्रसार किया जाएगा। मंगलवार को मुख्य कार्यक्रम से पहले सोमवार को दीक्षांत का रिहर्सल होगा। इस दौरान शिक्षक छात्र मौजूद रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें