ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरएक मई से शुरू होगी चना और सरसों की खरीद: सूर्यप्रताप शाही  

एक मई से शुरू होगी चना और सरसों की खरीद: सूर्यप्रताप शाही  

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि प्रदेश भर के तकरीबन 22 जिलों में एक मई से दलहन और तिलहन की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। इसके तहत चना मसूर और सरसो की खरीद की जाएगी। गोरखपुर मंडल के...

एक मई से शुरू होगी चना और सरसों की खरीद: सूर्यप्रताप शाही  
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 29 Apr 2018 01:45 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि प्रदेश भर के तकरीबन 22 जिलों में एक मई से दलहन और तिलहन की सरकारी खरीद शुरू हो जाएगी। इसके तहत चना मसूर और सरसो की खरीद की जाएगी। गोरखपुर मंडल के जिले भी इस योजना में शामिल है। इस योजना में उन जनपदों को शामिल किया गया है जहां पर वह फसल 10000 हेक्टेयर से अधिक पैदा हुई है।

सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कृषि मंत्री ने बताया कि दो मई को प्रदेश के सभी 827 ब्लॉकों में किसान कल्याण कार्यशाला लगाई जाएगी। इस कार्यशाला में कृषि विभाग के साथ उद्यान विभाग, फल संरक्षण विभाग, मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन, पशुपालन, दुग्ध विकास विभाग, सहकारिता विभाग, गन्ना विकास विभाग, आदि के अधिकारी अपनी योजनाओं को किसानों को बताएंगे। इस कार्यशाला में केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ किसानों को कैसे मिले इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

यह कार्यशाला कृषि विज्ञान केंद्रों पर भी आयोजित की जाएगी। कृषि मंत्री ने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से हर केंद्र पर सात उन किसानों को सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य किए हैं। सम्मानित होने वाले किसानों में एक महिला और एक अनुसूचित जाति का किसान भी शामिल होगा। किसान किसानी किसान से सीखी जाएगी। कार्यक्रम में फसल बीमा और मृदा स्वास्थ्य परीक्षण जैसी योजनाओं के प्रचार के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। एक सवाल के जवाब में कहा कि किसानों के लिए सरकार चिंतित हैं और वह लगातार इस पर काम कर रही है। अधिक से अधिक किसानों को लाभ दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें